अमरावती

अमरावती पुलिस का मिशन कॉर्नर मिटींग रहा सफल

संवेदनशील इलाकों में पुलिस कर रही मोहल्ला बैठक

  • नागरिकों को शांति व सद्भाव के साथ रहने की दी जा रही समझाईश

अमरावती/दि.20 – विगत बीते शुक्रवार व शनिवार को हुए हिंसाचार की घटनाओं की वजह से शहर का वातावरण तनावपूर्ण हो गया था. जिसके बाद संचारबंदी व इंटरनेट बंदी को लागू किया गया. किंतु इसके बाद भी दो समुदाय एक-दूसरे के आमने-सामने टकराववाली स्थिति में खडे दिखाई दिये. ऐसे में तनाव को कम करने एवं प्रभावी उपाय योजना के तौर पर हिंदू-मुस्लिम बहुल परिसर में शहर पुलिस द्वारा मिशन कॉर्नर मिटींग अभियान चलाया गया. जिसमें हव्याप्रमं की हेल्पलाईन का भी पूरा सहयोग रहा. इस अभियान के अब बेहद सार्थक परिणाम दिखाई देने लगे है और शहर में वातावरण शांत व सामान्य होने लगा है. इसे कॉर्नर मिटींग की सफलता कहा जा सकता है.
शहर के संवेदनशील इलाकों के गली-मोहल्लों में पुलिस अधिकारियों, हेल्पलाईन के पदाधिकारियों तथा संबंधित क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों का सहभाग रहनेवाली इन कॉर्नर मिटींग में किये जानेवाले परिणामकारक समुपदेशन व मार्गदर्शन के चलते शहर में तनाव धीरे-धीरे कम हो गया है और शहर पहले की तरह सामान्य होने लगा है.
शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने शहर में सामाजिक सौहार्द व धार्मिक सद्भाव को और अधिक मजबूत करने के लिए मिशन सर्वधर्म समभाव भी शुरू किया है. जिसके अंतर्गत शहर के अति संवेदनशील व संवेदनशील क्षेत्रों में कॉर्नर मिटींग ली जा रही है. इन छोटी-छोटी बैठकों में संबंधीत क्षेत्र के नागरिकों की ओर से जबर्दस्त प्रतिसाद भी मिल रहा है और इन बैठकों में दोनों समुदायों के नागरिकों की उपस्थिति ने पुलिस द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर सफलता की मुहर लगा दी है. विगत शुक्रवार व शनिवार को जिन इलाकों में हिंसा व दंगे की स्थिति रही, उन सभी इलाकों में पुलिस आयुक्त सहित उपायुक्त विक्रम साली व एम. एम. मकानदार तथा सहायक पुलिस आयुक्त भारत गायकवाड व पूनम पाटील रोजाना रात के समय गश्त लगा रहे है और अलग-अलग इलाकों में नागरिकों की छोटी-छोटी बैठकें बुलाई जा रही है. विगत दिनों हनुमान नगर परिसर में दो समुदायों के लोग एक-दूसरे के आमने-सामने आकर खडे हो गये थे. उस क्षेत्र में भी बैठक ली गई. ऐसे में वहां पर अब दोनों समुदायों के लोग शांति व सामंजस्य बनाये रखने पर राजी हो गये है. इन बैठकों में नागरिकों को प्यार से समझाईश देने के साथ-साथ चेतावनी भी दी जा रही है कि, यदि अब किसी ने भी शहर की शांति तथा कानून व व्यवस्था की स्थिति को बिगाडने के लिए कोई भी गलत कदम उठाया और संचारबंदी के नियमों का उल्लंघन किया, तो उनके खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी.

Related Articles

Back to top button