अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती उपज मंडी प्रशस्त टर्मिनल मार्केट करेगी साकार

वार्षिक आमसभा में 800 करोड रुपए का प्रस्ताव

* नामकरण भी किया जाएगा
अमरावती /दि. 1- अमरावती शहर से सटकर नागपुर-अकोला राष्ट्रीय महामार्ग पर कोंडेश्वर के निकट अमरावती उपज मंडी की जगह आरक्षित है. इस आरक्षित जगह पर एकत्रित टर्मिनल मार्केट का निर्माण किया जानेवाला है. 128 एकड जगह पर करीबन 800 करोड रुपए का यह महत्वाकांक्षी प्रकल्प निर्मित होगा. विदर्भ का यह एकमात्र भव्य प्रकल्प रहनेवाला है. इस संबंध में प्रशासकीय प्रस्ताव शनिवार 28 सितंबर को हुई आमसभा में रखा गया. साथ ही बाजार शुल्क बढाना, मंडी को छत्रपति शिवाजी महाराज बाजार समिति नामकरण करने का प्रस्ताव भी रखा गया.
अमरावती कृषि उपज मंडी की वार्षिक सर्वसाधारण सभा मंडी परिसर के टीएमसी यार्ड में संपन्न हुई. सभा की शुरुआत में पिछले वर्ष की हुई सभा का ब्यौरा पढकर कायम किया गया. इस अवसर पर सचिव दीपक विजयकर ने रिपोर्ट का वाचन किया. पूरे वर्ष में प्रशासन द्वारा किए गए कामों की जानकारी सभापति हरीश मोरे ने दी. भविष्य में ई-नाम अंतर्गत शत-प्रतिशत ई-गेट एंट्री, ई-ऑक्शन, ई-पेमेंट, सब्जी विभाग में सौर उर्जा प्रकल्प खडा करने का मानस व्यक्त करते हुए सभापति हरीश मोरे ने कोंडेश्वर के निकट 128 एकड की जगह पर टर्मिनल मार्केट का प्रस्ताव रखा. इस टर्मिनल मार्केट में एक ही स्थान पर अनाज, फल, सब्जी, मवेशियों का बाजार, रेशीम बाजार, फुल बाजार, हलदी बाजार, शितगृह और गोदाम का नियमन किया जानेवाला है. इसके अलावा सभा में प्रतिनिधियों की तरफ से अनेक मुद्दे रखे गए. इसमें बाजार शुल्क कम किए जाने से उपज मंडी का 13 करोड रुपए का नुकसान हुआ है. इस कारण मंडी की सुविधा में बढोतरी करने के लिए शुल्क बढाने, मंडी को छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम देने, अडत व खरीददार को एक ही लाईसेंस न देने, विधवा किसान महिला को आर्थिक सहायता करने आदि प्रस्ताव रखा गया. सभा में उपसभापति बालासाहेब निर्मल, प्रताप भुयार, किशोर चांगोले, आशुतोष देशमुख, नाना नागमोते, सतीश गोटे, प्रवीण अलसपुरे, श्रीकांत बोंडे, राम खरबडे, प्रमोद इंगोले, बंडू वानखडे सहित सभी संचालक उपस्थित थे.

* उपबाजार का होगा कायाकल्प
उपज मंडी के फल व सब्जी विभाग के कमर्शिअल कॉम्प्लेक्स की दूसरी मंजिल का निर्माण और फल विभाग के दुकानों पर पहली मंजिल का निर्माण किया जानेवाला है. इसके अलावा शिराला, भातकुली, खोलापुर उपबाजार का कायाकल्प होगा, ऐसा प्रस्ताव भी रखा गया. इसके अलावा भातकुली, खोलापुर उपबाजार परिसर में मवेशियों के बाजार का नियमन तथा किसानों के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कर दी जानेवाली है.

Related Articles

Back to top button