अमरावतीमुख्य समाचार

बैंगलुरु से 3230 वीवीपैट पहुंचे अमरावती

लोकसभा चुनाव की तैयारियां हुई शुरु

* विलास नगर के वेअर हाउस में किया गया जमा
अमरावती/दि.29- आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में चुनाव विभाग जुट गया है. इस निमित्त आज कर्नाटक राज्य के बैंगलुरु शहर से 3230 वीवीपैट अमरावती पहुंच गए. यह सभी वीवीपैट विलासनगर के शासकीय गोदाम (वेअर हाउस) में कैमरे की निगरानी में रखे गए हैं.
अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारत इलेक्ट्रानिक लिमेटेड के जरिए बीईएल बैंगलुरु से यह वीवीपैट सोमवार 29 मई को सुबह 11 बजे अमरावती लाए गए हैं. जिले में लोकसभा के लिए 2657 मतदान केंद्र है. प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक वीवीपैट रहनेवाला है. इसके अलावा कुछ मशीन आरक्षित रखी जाने वाली है. मतदाता व्दारा किया गया मतदान उसी उम्मीदवार को हुआ है अथवा नहीं यह बात संबंधित मतदाता को वीवीपैट के जरिए मतदान कक्ष में पता चल सकता है. 27 मई को यह वीवीपैट बैंगलुरु से रवाना होने के बाद आज अमरावती लाए गए. सशस्त्र सुरक्षा गार्ड की देखरेख में यह वीवीपैट सुबह 11 बजे अमरावती पहुंचने के बाद उसे विलासनगर के शासकीय गोदाम के सुरक्षा कक्ष में रखा गया है. चुनाव आयोग व्दारा यह वीवीपैट अलार्ट किए जाते है. किस केंद्र पर कितने वीवीपैट भेजने यह चुनाव आयोग निश्चित करता है और उसके मुताबिक उसे भेजा जाता है. इसके मुताबिक कडी सुरक्षा में यह वीवीपैट अमरावती पहुंचने के बाद उसे सशस्त्र जवानों की सुरक्षा में विलासनगर स्थित शासकीय गोदाम में उतारा गया.

* स्कैनिंग और एटीपी होगी
आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए वीवीपैट अमरावती पहुंचने के बाद उसे इन कैमरा शासकीय गोदाम के सुरक्षा कक्ष में उतारा गया. अब इन सभी वीवीपैट की स्कैनिंग किए जाने के बाद चुनाव आयोग विभाग के इंजीनियर यहां पहुंचकर उसकी एटीपी करेंगे.

* 26 जुलाई को पहुंचेंगे बैलेट व कंट्रोल यूनिट
अमरावती के चुनाव विभाग के सूत्रों व्दारा दी गई जानकारी के मुताबिक आगामी 26 जुलाई 2023 को बैलेट व कंट्रोल यूनिट बैंगलुरु से अमरावती पहुंचेगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर यह प्रक्रिया पूर्ण की जाती है. वीवीपैट पहुंचने के बाद मिली जानकारी के मुताबिक 5 हजार बैलेट यूनिट व 2900 कंट्रोल यूनिट आगामी 26

Related Articles

Back to top button