अमरावती

अमरावती में रिकॉर्ड २३ फीसदी का उछाल

बोर्ड के इतिहास में पहली बार रिजल्ट इतना अधिक, ९६.२४ फीसदी छात्राएं व ९१.८१ फीसदी छात्र हुए उत्तीर्ण

प्रतिनिधि/दि.२९ अमरावती -राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा विगत मार्च माह में ली गयी कक्षा १० वीं की शालांत प्रमाणपत्र परीक्षा के नतीजे बुधवार २९ जुलाई को घोषित कर दिये गये. जिसमें अमरावती शिक्षा बोर्ड का नतीजा ९५.१४ फीसदी रहा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, गत वर्ष अमरावती बोर्ड का रिजल्ट मात्र ७१.९८ फीसदी था. वहीं इस बार गत वर्ष की तुलना में परीक्षा परिणाम में २३ फीसदी का उछाल देखा गया. साथ ही विगत कई वर्षों की परंपरा के अनुरूप इस बार भी संभाग में छात्राओं ने बाजी मारी. अमरावती संभाग में इस बार ९६.२४ फीसदी छात्राएं व ९१.८१ फीसदी छात्र कक्षा दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए. वहीं राज्य के ९ संभागीय शिक्षा बोर्ड में ९५.१४ फीसदी नतीजों के साथ अमरावती शिक्षा बोर्ड पांचवे स्थान पर रहा. कक्षा दसवी के ऑनलाईन नतीजों की जानकारी देने हेतु टोपे नगर स्थित संभागीय शिक्षा बोर्ड मुख्यालय में बुलायी गयी पत्रवार्ता में बोर्ड के विभागीय सचिव अनिल पारधी, उपसचिव वामन बोलके, सहायक सचिव डॉ. जयश्री राउत, उपशिक्षाधिकारी अनिल कोल्हे तथा परीविक्षाधीन उपशिक्षाधिकारी बुध्दभूषण सोनवने उपस्थित थे. इस पत्रवार्ता में उपरोक्त जानकारी देने के साथ ही बताया गया कि, इस बार अमरावती संभागीय शिक्षा बोर्ड से कुल १ लाख ६८ हजार ६०५ छात्र-छात्राओं ने पंजीयन कराया था. जिसमें से १ लाख ६७ हजार ४५५ परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया और १ लाख ५९ हजार ३१३ यानी ९५.१४ परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. उत्तीर्ण होनेवाले परिक्षार्थियों में ८३ हजार ८५९ छात्रों व ७५ हजार ४५४ छात्राओें का समावेश रहा.

७९१ शालाओं का नतीजा रहा शत-प्रतिशत यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष नतीजों का स्तर सुधरने के साथ ही शालाओं के प्रदर्शन में भी सुधार देखा गया है और संभाग की २६१७ शालाओें में से ७९१ शालाओं के नतीजे शत-प्रतिशत रहे. वहीं १३४४ शालाओं ने ९०.०१ से ९९.९९ फीसदी परीक्षा परिणाम दिए. इसके अलावा ३२३ शालाओं का परिणाम ८० से ९० फीसद व १०२ शालाओं का परिणाम ७० से ८० फीसद के बीच रहा. वहीं संभाग में तीन शालाएं ऐसी भी रहीं, जिनका परीक्षा परिणाम शून्य प्रतिशत है.

५६३४१ को ७५ फीसदी से अधिक अंक संभाग में इस वर्ष उत्तीर्ण होनेवाले १ लाख ५९ हजार ३१३ परीक्षार्थियों में से ५६ हजार ३४१ परीक्षार्थियों ने ७५ फीसदी से अधिक अंक हासिल किये है. जिसमें से कई परीक्षार्थियों ने १०० फीसदी अंकों के साथ भी परीक्षा उत्तीर्ण की है, ऐसी जानकारी है. इसके अलावा ९० फीसदी से अधिक अंक हासिल करनेवाले परीक्षार्थियों की संख्या भी इस वर्ष काफी अधिक है, ऐसा पता चला है. वहीं ५९ हजार ३५ विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी, ३५ हजार ४२५ विद्यार्थियों ने द्वितीय श्रेणी तथा ८ हजार ५१२ परीक्षार्थियों ने तृतीय श्रेणी के साथ यह परीक्षा उत्तीर्ण की है.

संभाग में बुलडाणा व जिले में धारणी रहा टॉपर अमरावती संभाग में शामिल पांच जिलों में से बुलडाणा जिला ९६.१० फीसदी नतीजे के साथ टॉपर रहा. वहीं ९६.०९ फीसदी परिणाम के साथ वाशिम दूसरे स्थान पर, ९५.५२ फीसदी परिणाम के साथ अकोला तीसरे स्थान पर, ९४.६३ फीसदी नतीजे के साथ यवतमाल चौथे स्थान पर तथा ९३.९४ फीसदी नतीजे के साथ अमरावती जिला पांचवे व अंतिम स्थान पर रहा. वहीं अमरावती जिले में ९६.१३ फीसदी नतीजे के साथ धारणी तहसील सबसे अव्वल स्थान पर रही. इसके बाद दूसरे स्थान पर चांदूर बाजार (९५.५१), तीसरे स्थान पर अमरावती (९५.२१), चौथे स्थान पर चांदूर रेल्वे (९४.९४), पांचवे स्थान पर दर्यापुर (९४.९०), छठवें स्थान पर धामणगांव रेल्वे (९४.५७), सातवे स्थान पर अचलपुर (९३.५७), आठवें स्थान पर भातकुली (९३.४४), नौवे स्थान पर नांदगांव खंडेश्वर (९३.२८), दसवे स्थान पर अंजनगांव सूर्जी (९३.०७), ग्यारहवे स्थान पर वरूड (९२.९१), बारहवे स्थान पर मोर्शी (९१.९१), तेरहवे स्थान पर तिवसा (८९.८९) तथा चौदहवे स्थान पर चिखलदरा (८९.११) रहे.

६१ विद्यार्थी पाये गये नकल में दोषी इस पत्रकार परिषद में संभागीय शिक्षा बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि, इस वर्ष कक्षा १० वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल सहित अन्य गैरकानूनी मार्गों का अवलंब करने के मामले में कुल ६१ परीक्षार्थी दोषी पाये गये. जिनके खिलाफ बोर्ड द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की गई है. ऐसे विद्यार्थियों में अमरावती के १३, वाशिम के २६, अकोला के ७, बुलडाणा के ८ व यवतमाल के ७ परीक्षार्थियों का समावेश रहा. यह सभी परिक्षार्थी जिन विषयों की परीक्षा में नकल करते पकडे गये थे, उन्हें उन विषयों में अनुत्तीर्ण कर दिया गया है और अब इन परीक्षार्थियों को उन विषयों की पूरक परीक्षा देनी होगी.

कल से अंक पडताल, छायांकित प्रतिलिती व पुनर्मूल्यांकन के लिए शुरू होगी प्रक्रिया इस पत्रकार परिषद में बोर्ड अधिकारियों द्वारा बताया गया कि, परीक्षा परिणाम घोषित होने के साथ ही गुरूवार ३० जुलाई से अंक पडताल, छायांकित प्रतिलीपी व पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. जिसके लिए संबंधित विद्यार्थियों को ऑनलाईन तरीके से आवेदन करना होगा. इसके साथ ही इस पत्रवार्ता में यह भी बताया गया कि, विगत १६ जुलाई को कक्षा १२ वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अंक पडताल के लिए ६५६ व छायांकित प्रतिलीपी के लिए १ हजार ३५० ऐसे कुल २ हजार ६ आवेदन प्राप्त हुए है. जिसमें से २८६ आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई की गई है. साथ ही कल से यवतमाल जिले को छोडकर संभाग के अन्य सभी जिलों में कक्षा १२ वीं की अंक पत्रिकाओं का महाविद्यालयों के जरिये वितरण किया जायेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button