अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती को लगता है डेली 120 दलघमी पानी

सिटी में है 97 हजार 500 कनेक्शन

* दूसरा शुद्धिकरण प्लांट शुरु होने मे लगेंगे 6 महीने
अमरावती/दि.24– अमरावती व बडनेरा शहर को डेली 120 दश लक्ष घनमीटर पानी लगता है. जिले के सबसे बडे अप्पर वर्धा डैम से शहर के 97 हजार 500 नल कनेक्शन के माध्यम से पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है. वर्तमान में एक दिन आड पानी छोडा जा रहा है. लेकिन जल्द ही शहरवासियों को रोज जलापूर्ति के नियोजन पर महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण काम कर रहा है. इसके लिए नया जलशुद्धिकरण प्लांट आकार ले रहा है. आगामी 5 से 6 महीने में जल शुद्धिकरण प्लांट का काम पूर्ण हो जाएगा, ऐसी जानकारी मजिप्रा के शाखा अभियंता एम. के. वाकेकर ने दै. अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि, वर्तमान में 95 दलघमी इतना पानी स्वच्छ करने की व्यवस्था है. लेकिन सिटी की डिमांड 120 दलघमी से अधिक रहने से 56 दलघमी का नया जलशुद्धिकरण प्लांट तैयार किया जा रहा है. विगत 2 वर्ष से इस प्लांट का काम शुरु है. यह प्लांट कार्यान्वयित होने के बाद शहरवासियों को रोज पानी मिलने लगेगा.
महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के माध्यम से अमरावती व बडनेरा शहरवासियों को पानी की आपूर्ति की जाती है. वर्तमान में 97 हजार 500 नल कनेक्शन है तथा हर महीने में 50 से 60 कनेक्शन बढ रहे है. उस तुलना में जलशुद्धिकरण प्लांट कम पड रहा है. इसीलिए बढती डिमांड पूर्ण करने के लिए नया जलशुद्धिकरण प्लांट जल्द से जल्द शुरु करने पर मजिप्रा का जोर है. वर्तमान में जलशुद्धिकरण प्लांट की क्षमता सिटी के पानी की डिमांड की तुलना में कम रहने के कारण ही नागरिकों को रोज जलापूर्ति के स्थान पर एक दिन आड पानी मिल रहा है.

* अप्पर वर्धा डैम में 58.42 प्रतिशत पानी
जिले का सबसे बडा जल प्रकल्प रहने वाले अप्पर वर्धा डैम में वर्तमान में 58.42 प्रतिशत पानी है. इस डैम की क्षमता 339.54 मीटर है. जिसमें 329.49 दलघमी इतना उपयुक्त जल भंडार है. इस वर्ष अब तक 914.00 मिली मीटर बारिश हुई. जिससे अप्पर वर्धा डैम में पर्याप्त जल भंडार है.

* ग्रीष्मकाल में बढती है डिमांड
हर वर्ष ग्रीष्मकाल में पानी की डिमांड बढ जाती है. कुलर आदि में पानी अधिक लगने से ग्रीष्मकाल में अतिरिक्त जलवितरण का नियोजन मजिप्रा को करना पडता है. इसी हिसाब से जलवितरण का नियोजन किया जा रहा है. नागरिकों से भी पानी का संभलकर इस्तेमाल करने की अपील की जा रही है.

* कोर्ट के आदेश पर निर्माण को गति
अमृत योजना अंतर्गत शहर में नई पानी की टंकियां, नई पाईप लाईन बिछाना व जलशुद्धिकरण प्लांट निर्मिति का काम शुरु है. लेकिन इस काम के ठेकेदार द्बारा तय समय पर काम पूर्ण नहीं करने से मजिप्रा द्बारा संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई की गई थी. इस कार्रवाई के खिलाफ संबंधित ठेकेदार ने कोर्ट में गुहार लगाई थी. जिस पर कोर्ट में संबंधित ठेकेदार को जल्द से जल्द काम पूर्ण करने के निर्देश दिये. जिससे अब इस काम में गति आई है, ऐसा मजिप्रा अधिकारियों ने बताया.

Related Articles

Back to top button