अमरावती

अमरावती ‘एटीसी’ का तबादला और तत्काल ‘मैट’ से स्टे

मंत्रियों का दौरा निपटते ही संगीत कुर्सी का खेल

* नये अप्पर आयुक्त ने पदभार संभालते ही एक घंटे में वापसी
अमरावती/दि.22 – आदिवासी विकास विभाग के अमरावती के अप्पर आयुक्त सुरेश वानखेडे का अचानक प्रशासकीय कारणों से डेढ वर्ष में ही यवतमाल में अनुसूचित जमाति प्रमाणपत्र जांच समिति के सह आयुक्त पद पर तबादला किया गया. मगर इस तबादले के आदेश को वानखेडे ने ‘मैट’ में चुनौति दी और स्टे भी प्राप्त किया. परंतु आदिवासी विकास मंत्री डॉ. विजयकुमार गावित दौरे पर आते ही दो दिन में ‘एटीसी’ का तबादला हुआ. इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है.
अमरावती आदिवासी विकास विभाग के अप्पर आयुक्त ‘एटीसी’ का कामकाज 12 जिले तक विस्तारित है. धारणी, पांढरकवडा, संभाजी नगर, कलमनुरी, किनवट, पुसद और अकोला यह 7 एकात्मिक प्रकल्प अधिकारी कार्यालय का कार्यभार चलता है. ट्रायबल में साधारण तौर पर 3 वर्ष में मुख्य अधिकारियों का तबादला होता है. परंतु ‘एटीसी’ सुरेश वानखेडे का तबादला डेढ वर्ष में ही किया गया. उनकी जगह अमरावती को ‘एटीसी’ पद पर सातारा के जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के प्रकल्प संचालक चंचल पाटिल को जिम्मेदारी सौंपी गई है और वानखेडे ने तबादले के आदेश को स्थगिती पाने के बाद अमरावती ‘एटीसी’ पद पर जैसे थे. वैसी स्थिति बनी है और शुक्रवार 21 अप्रैल को चंचल पाटिल ने ‘एटीसी’ का पदभार संभाला. इसके बाद एक घंटे में ही अमरावती से सातारा की ओर रवाना हुए, ऐसी जानकारी है. शासन आदेश को स्टे मिलने से सुरेश वानखेडे ‘एटीसी’ पद पर कायम है. ट्रायबल अमरावती अप्पर आयुक्त पद की संगीतकुर्सी का खेल अब तक समाप्त नहीं है, ऐसी तस्वीर दिख रही है.

* वानखेडे के तबादले के पीछे मास्टर माईंड कौन
अमरावती के ‘एटीसी’ सुरेश वानखेडे का कार्यकाल समाप्त होने को फिलहाल डेढ वर्ष का समय है. फिर भी 19 अप्रैल 2023 को तबादला क्यों किया? इसका जवाब वानखेडे को नहीं मिल पाया. इसके कारण तबादले के आदेश के खिलाफ वानखेडे ने महाराष्ट्र प्रशासकीय न्यायाधीकरण ‘मैट’ की ओर दौड लगाई और दूसरी ओर नये अप्पर आयुक्त चंचल पाटिल ने ‘मैट’ में कैवेट दायर किया था. परंतु शुक्रवार को ‘मैट’ ने वानखेडे के तबादले आदेश को स्टे दिया. जिसके कारण कही खुशी कही गम ऐसी ‘एटीसी’ कुर्सी की हकीकत है. मगर वानखेडे का आनन-फानन में तबादला करने के पीछे मास्टर माईंड कौन है, इस बारे में जोरदार चर्चा जारी है.

Related Articles

Back to top button