अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती विद्यापीठ के सिनेट की मोर्चाबंदी हुई शुरू

शिक्षख संगठना मैदान में

अमरावती-/ दि.23 संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के सिनेट चुनाव के लिए विविध शिक्षख संगठनाओं ने मोर्चाबंदी शुरू कर दी है. प्राचार्य फोरम की तरफ से 9 उम्मीदवारो ने नामांकन दाखिल कर इस चुनाव का बिगुल फूंका है. शिक्षख महासंघ ने भी इस चुनाव के लिए तैयारियां कर ली है.
आगामी 20 नवंबर को यह चुनाव हो रहे है. 22 नवंबर को नतीजे घोषित होगे. विद्यापीठ के कार्यक्षेत्र के 38 हजार से अधिक मतदाता प्रतिनिधियों का चयन करनेवाले है. विधान परिषद के पूर्व सदस्य प्रा. बी.टी.देशमुख, डॉ. प्रवीण रघुवंशी के नेतृत्व का शिक्षख मंच, डॉ. आर.डी.सिकची के नेतृत्व का प्राचार्य फोरम, शेखर भोयर के नेतृत्व का शिक्षक महासंघ व अन्य विद्यार्थी संगठना ने प्रचार यंत्रणा चलाना शुरू किया है.
शुक्रवार को प्राचार्य फोरम के अध्यक्ष डॉ. आर.डी.सिकची के नेतृत्व में प्राचार्य के 10 सीटो में से अपने 9 उम्मीदवार घोषित कर नामांकन दाखिल किए. डॉ. आर.डी.सिकची, डॉ. निलेश गावंडे, डॉ. देवेंद्र गावंडे, डॉ. सुनील पांडे, डॉ. जयंत चतुर, डॉ. राजेंद्र रामटेके, डॉ. आराधना वैद्य, डॉ. विजय नागरे, डॉ. अंबादास कुलट आदि उम्मीदवार का इसमें समावेश है. इस चुनाव में नूटा और शिक्षक मंच इन दो प्रमुख संगठन में मुकाबला देखने मिलनेवाला है. अभी तक इस संगठन ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. लेकिन इच्छुक उम्मीदवारो व्यक्तिगत स्तर पर प्रचार शुरू किया है. पंजीकृत पदवीधर निर्वाचन क्षेत्र में सर्वाधिक स्पर्धा रहेंगी, ऐसा दिखाई दे रहा है. चुनाव घोषित होने के बाद राजनीतिक गतिविधियां बढ़ गई है. चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. 27 अक्तूबर तक शाम 5 बजे तक इच्छुको को नामांकन दाखिल करते आ सकेंगे. दूसरे दनि 28 अक्तूबर को नामांकन की जांच के बाद वैध उम्मीदवारो की सूची उसी दिन घोषित की जानेवाली है. 4 नवंबर तक नाम वापिस लिए जा सकेंगे. पश्चात विद्यापीठ की तरफ से उम्मीदवारो की अंतिम सूची घोषित की जानेवाली है. सिनेट में 10 प्राचार्य, 10 प्राध्यापक, 10 पदवीधर, संस्थाचालक के 10 प्रतिनिधि और विद्यापीठ के शिक्षको में से 3 सदस्य निर्वाचित किए जाने है. इसके अलावा विद्वत परिषद के 8 और अभ्यास मंडल की तीन सीटो के लिए यह चुनाव होनेवाले है. विद्यापीठ के सिनेट का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है. नए सिनेट के लिए चुनाव घोषित किए गए है. सबसे रोमांचक मुकाबला पदवीऑधर सदस्यों के लिए होनेवाला है.
सोमवार 24 अक्तूबर को दिवाली रहने से इस दिन अवकाश रहने से नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे. अन्य दिन कार्यालयीन समय पर शाम 55 बजे तक नामांकन स्वीकारे जाएंगे, ऐसा भी चुनाव निर्णय अधिकारी ने कहा है.

Related Articles

Back to top button