अमरावती

अमरावती, यवतमाल की दो अंग्रेजी स्कूल का नामांकित प्रवेश रद्द

मामला आदिवासी विद्यार्थियों से हीन बर्ताव का

महर्षी पब्लिक स्कूल को झटका
परतवाड़ा- दि.21  अमरावती की महर्षी पब्लिक स्कूल में आदिवासी पालक व विद्यार्थियों को हीन दर्जे का बर्ताव, निकृष्ट भोजन, मेलघाट के विधायक राजकुमार पटेल की शिकायत धारणी व पांढरकवडा प्रकल्प कार्यालय से मान्यता रद्द करने हेतु दिए गए प्रस्ताव को देखते हुए आदिवासी विभाग द्वारा सोमवार को यवतमाल की सनराइज अंग्रेजी मीडियम स्कूल व अमरावती की महर्षी पब्लिक स्कूल का नामांकित प्रवेश रद्द किया है. आदिवासी उपाय योजना नामांकित स्कूल के अलावा फीस भरने वाले विद्यार्थी यहां शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.
आदिवासी विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्व शिक्षा मिले,इसके लिए इस शाला के हजार से अधिक विद्यार्थियों का राज्यभर की अन्य अंग्रेजी माध्यमों की स्कूलों मे समायोजन किया जाएगा. अमरावती की महर्षी पब्लिक स्कूल में मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के 899 विद्यार्थी निवासी वास्तव्य में थे. विद्यार्थियों को अपमानास्पद व दुजाभाव करने वाला बर्ताव, निकृष्ट भोजन, पालकों से उद्धट बर्ताव होने के शिकायतें थी. शाला प्रशासन के खिलाफ पालक व विद्यार्थियों का संताप था.
धारणी के प्रकल्प अधिकारी सावंत कुमार व मेलघाट के विधायक राजकुमार पटेल ने भी इस संदर्भ में भेंट देकर जांच के पश्चात इस बारे में मंत्रालय में शिकायत की थी. वहीं प्रकल्प कार्यालय द्वारा स्कूल से आदिवासी विद्यार्थी निकालने व नामांकित प्रवेश रद्द का प्रस्ताव भेजा था. जिस पर शासन ने अमरावती की महर्षी पब्लिक स्कूल सहित अन्य शिकायतों पर पांढरकवडा प्रकल्पग्रस्त यवतमाल की सनराइज अंग्रेजी स्कूल की नामांकित प्रवेश की मान्यता रद्द की है. लेकिन आदिवासी उपाययोजना नामांकित स्कूल के अलावा अन्य शहरी भागों के पालक वार्षिक फीस भरने वाले विद्यार्थी इन स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.

महर्षी के 899 विद्यार्थी अन्य स्कूल में
अमरावती की महर्षी स्कूल में कक्षा 1 लीं से 12 वीं तक 899 विद्यार्थी अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे. स्कूल से प्रवेश की मान्यता रद्द किये जाने से इन विद्यार्थियों को राज्य की अन्य शालाओं में समायोजित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button