अमरावती

अमरावती की हवा सबसे स्वच्छ

* राष्ट्रीय शुद्ध हवा स्पर्धा में मिला प्रथम स्थान

* 75 लाख रुपयों का मिलेगा पहला पुरस्कार
* एनकैप इस स्पर्धा में अमरावती मनपा रही अव्वल
अमरावती /दि.5- राष्ट्रीय स्तर पर चलाए गए राष्ट्रीय शुद्ध हवा कार्यक्रम (एनकैप) अंतर्गत ली गई स्वच्छ वायु सर्वेक्षण स्पर्धा में अमरावती महानगरपालिका ने समुचे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. केंद्रीय प्रदूषण नियामक मंडल ने यह सर्वेक्षण देश के 94 विविध शहरों में किया था. जिसमें 3 से 10 लाख की जनसंख्या वाले शहरों की वर्गवारी में महानगरपालिका ने बाजी मारते हुए समुचे देश में अव्वल स्थान हासिल किया है. जिसके लिए आगामी 7 सितंबर को भोपाल में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में अमरावती महानगरपालिका को 75 लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. उक्ताशय की जानकारी देते हुए मनपा आयुक्त देविदास पवार ने विश्वास जताया कि, इस पुरस्कार राशि से अमरावती मनपा द्बारा भविष्य में पर्यावरण संवर्धन की दृष्टि से और अधिक बेहतरीन काम किए जा सकेंगे.
बता दें कि, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण स्पर्धा के तहत वर्ष 2023-24 में बेहतरीन काम करने वाले शहरों का विविध मापदंडों के आधार पर सर्वेक्षण किया गया था. जिसमें भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवहन मंत्रालय द्बारा अमरावती महानगरपालिका का देश में प्रथम क्रमांक वाला शहर घोषित किया गया. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इससे पहले ली गई स्पर्धा में अमरावती महानगरपालिका ने इसी वर्गवारी में तीसरा स्थान और 25 लाख रुपए का पुरस्कार जीता था.
* 7 सितंबर को होगा पुरस्कार वितरण
इस स्पर्धा का पुरस्कार वितरण आगामी 7 सितंबर को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित होने जा रहा है. इस समय पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री तथा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के हाथो स्वच्छ वायु सर्वेक्षण स्पर्धा के पुरस्कार वितरित किए जाएंगे.
* ऐसे है स्पर्धा के मापदंड
इस स्पर्धा में अमरावती महानगरपालिका को 194 अंक प्राप्त हुए है. अमरावती शहर में रास्तों की स्थिति, एंड टू एंड पेवर ब्लॉक, रोड डिवाइडर, रास्ते के किनारे वृक्षारोपण, शहर में ओपन स्पेस व उद्यानों की संख्या जैसे कई मापदंडों के आधार पर मूल्यांकन करते हुए अमरावती मनपा को इस स्पर्धा के तहत 194 अंक प्रदान किए गए है. जिसके चलते अमरावती मनपा ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है.
* सौंदर्यीकरण व स्वच्छता पर होगा राशि खर्च
अमरावती मनपा को मिलने वाली 75 लाख रुपए की पुरस्कार राशि को शहर के सौंदर्यीकरण व स्वच्छता पर खर्च करने का आश्वासन मनपा आयुक्त व प्रशासक देविदास पवार द्बारा दी गई. साथ ही उन्होंने इस उपलब्धि के लिए अमरावती मनपा क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों मनपा अधिकारियों व कर्मचारियों तथा अमरावती शहरवासियों का अभिनंदन किया.

Related Articles

Back to top button