अमरावतीमुख्य समाचार

देशभर के किन्नरों का अमरावती आगमन शुरु

कल से अ.भा. मंगलमुखी सम्मेलन

* धर्मदाय कॉटन फंड परिसर में व्यापक प्रबंध
* विदर्भ बहुद्देशीय संस्था का आयोजन
अमरावती/दि.31- विदर्भ बहुउद्देशीय किन्नर संस्था की मेजबानी में अंबानगरी में पहली बार होने जा रहे किन्नरों के राष्ट्रीय मंगलमुखी सम्मेलन हेतु विभिन्न नगरों, गांवों, शहरों से किन्नरों का अमरावती आगमन प्रारंभ हो गया है. आज से धर्मदाय कॉटन फंड प्रांगण में भव्य डोम पंडाल का आच्छादन के साथ रहने और खानपान के व्यापक प्रबंध भी करीब करीब पूर्ण हो गए हैं. कल से शुरु हो रहे सम्मेलन हेतु देशभर से सैकड़ों किन्नर इस सम्मेलन में पधार रहे हैं. जिसके तहत 9 जनवरी को भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी.
आज समाचार लिखे जाने तक यवतमाल और आसपास के नगरों, गांवों के साथ-साथ ठेठ हैदराबाद से भी किन्नरों का अमरावती आगमन हो चुका था. उनके यहां ठहरने की व्यवस्था धर्मदाय कॉटन फंड की मुख्य इमारत और बनाए गए भव्य पंडाल में की गई है.
* बहुचरमां की पूजा
किन्नरों की अमरावती प्रमुख सोना नायक ने बताया कि वर्षों बाद विदर्भ में सम्मेलन होने जा रहा है. जिसमें बेशक किन्नरों के भले हेतु सरकारी योजनाओं और उपक्रमों के बारे में भी बात होगी. किन्तु यह सम्मेलन यजमानों के संपूर्ण परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना के लिए भी है. इसीलिए किन्नर मिलकर अपनी देवी बहुचरमां की पूजा करेंगे.
* पखवाड़ेभर अखंड ज्योत
उन्होंने बताया कि 1 जनवरी से सम्मेलन प्रारंभ होगा. पूजा-पाठ होगी. अखंड ज्योत जगाई जाएगी. यह 15 जनवरी तक अनवरत रहेगी. आयोजन के लिए विदर्भ के सभी जिलों के लोग अपना आर्थिक और भली प्रकार योगदान करने का उल्लेख भी सोना नायक ने किया. उन्हें साथी किन्नर सोना बुआ के नाम से पुकारते हैं.
* मंगलमुखी नाम क्यों?
सम्मेलन को मंगलमुखी नाम देने के विषय में सोना नायक ने बताया कि खुशी का दान लेने वाले किन्नर है. इसलिए आयोजन को मंगलमुखी सम्मेलन नाम दिया गया है. किन्नर विवाह,बच्चे के जन्म और अन्य मंगल प्रसंगों पर ही शुभ घड़ी का दान ग्रहण करते हैं.
* 9 को कलश यात्रा
कल रविवार 1 जनवरी से सम्मेलन का श्रीगणेश होगा. सही अर्थों में 4 जनवरी से सम्मेलन की शुरुआत होगी. 9 जनवरी को भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी. यह कलश यात्रा जयस्तंभ, श्याम, राजकमल, गांधी चौक, अंबादेवी, साबनपुरा, सक्करसाथ, जवाहरगेट,प्रभात चौक, जयस्तंभ बालाजी मंदिर, कॉटन मार्केट से पुनः धर्मदाय कॉटन फंड कमिटी प्रांगण में आएगी. यह कलश यात्रा यजमानों का भला करने और सभी के सुख-समृद्धि की कामना करते हुए आयोजित करने की जानकारी दी गई.
* 12 हजार फीट का पंडाल
आयोजन में दिल्ली, हैदराबाद, मुंंबई, यूपी, मध्यप्रदेश, पंजाब सभी स्थानों से करीब 1 हजार से अधिक किन्नर आने की संभावना है. अतः धर्मदाय कमिटी के प्रांगण में लगभग 12 हजार वर्गफीट का पंडाल बनाया गया है. नव वर्ष के आरंभ में ही मंगलमुखी सम्मेलन सबका मंगल करने की भावना से होने वाला है.

Related Articles

Back to top button