अमरावती

अमरावती को उत्कृष्ट आईटीआई संस्था पुरस्कार

अमरावती/दि.19- शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अमरावती को संभाग में सर्वश्रेष्ठ आईटीआई संस्थान के रूप में एक लाख रुपये का पुरस्कार मिला है. ठाणे के डॉ. काशीनाथ घाणेकर थिएटर में हाल ही में इंडस्ट्री मीट’ का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कौशल विकास, उद्योजकता व नवीनता विभाग के मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा के हाथों संस्थान के उपसंचालक बारेकर और उपप्राचार्य राजेश चुलेट को पुरस्कार, सम्मानचिह्न, प्रशस्ति पत्र और एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया. विभाग के अपर मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, आयुक्त डॉ. रामास्वामी एन. व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण निदेशालय के निदेशक दिंगबर दलवी की मुख्य उपस्थिति रही. पुरस्कार स्वीकार करने वाले समूह में संस्था के पूर्व समूह निदेशक किरण वानखड़े, समूह निदेशक संजय बोरोडे, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी नितिन रौंदलकर, नीलेश इसल और सहयोगी शिल्प निदेशक राजू धोटे उपस्थित थे.
इस पुरस्कार के लिए मानदंड तय करते समय प्रवेश, परिणाम, ड्रॉपआउट दर, संस्था द्वारा पिछले तीन वर्षों में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किए गए प्रयासों का मूल्यांकन किया गया. इसके अलावा संस्थान के उल्लेखनीय कार्यों जैसे अच्छी तरह से सुसज्जित कार्यशालाएं, अद्यतन कक्षाएं, फर्नीचर के साथ स्मार्ट कक्षाएं, कंप्यूटर लैब, कौशल गैलरी, हरित परिसर, जल संचयन, खेल का मैदान, नौकरी पर प्रशिक्षण, प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली, उद्योग संपर्क, पर भी ध्यान दिया गया. छात्रों और कर्मचारियों के कौशल विकास आदि के लिए संगठन को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.
संगठन में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किये जाते हैं. उससे प्रशिक्षुओं के सर्वांगीण विकास एवं कौशल संवर्धन के साथ-साथ मूल्यपरक शिक्षा का पाठ पढ़ाया जाता है. संस्थान को शिल्प कारीगर प्रशिक्षण योजना, प्रशिक्षु उम्मीदवार योजना, आर्टिजन से टेक्नोक्रेट, उद्यमिता प्रशिक्षण योजना, राष्ट्रीय सेवा योजना, अच्छी तरह से सुसज्जित छात्रावास, प्रशस्त वाचनालय के साथ पूरक किया गया है. उक्त पुरस्कार मिलने पर संस्था के सभी अधिकारी और कर्मचारियों की जिम्मेदारी और भी बढ गई है, ऐसा बोरकर ने कहा.

Related Articles

Back to top button