अमरावती

अमरावती के वॉटर मैन प्रवीण आखरे का नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

62 मिनट तक बिना हलचल किए गहरे पानी में रहे स्थिर

अमरावती /दि.11- शहर पुलिस विभाग में कार्यरत पुलिस कर्मी तथा अमरावती का वॉटरमैन कहे जाते प्रवीण आखरे ने गत रोज गहरे पानी में 62 मिनट तक शरीर की कोई हलचल नहीं करते हुए पानी की सतह पर स्थिर रहने का अनूठा कारनामा कर दिखाया. इसके साथ ही उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ-साथ एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. प्रवीण आखरे ने यह रिकॉर्ड शहर पुलिस आयुक्तालय के जलतरण केंद्र पर बनाया. जहां पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि मनोज तत्ववादी ने इस रिकॉर्ड की पुष्टि करते हुए प्रवीण आखरे को इस हेतु एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से प्रमाणपत्र प्रदान किया. इस अवसर पर शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने सपत्निक उपस्थित रहकर पुलिस कर्मी प्रवीण आखरे का मेडल प्रदान करते हुए सत्कार किया.

यह रिकॉर्ड बनाने हेतु प्रवीण आखरे को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए 30 मिनट तक व एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए 45 मिनट तक गहरे पानी में सतह पर ‘वल्टीकल फ्लोटींग विदाउट फिजिकल मुवमेंट’ यानि पानी में शरीर की बिल्कूल भी हलचल न करते हुए खडे रहने वाली स्थिति में स्थिर रहना था और इस दौरान केवल उनका सिर पानी से बाहर रहना था और पैर नीचे जमीन की ओर होने थे. विशेष यह था कि, पैर नीचे स्विमिंग टैंक की फर्श पर टिकने नहीं चाहिए थे. यानि एक तरह से प्रवीण आखरे को पानी की सतह पर बिना हिले-डूले सावधान की मुद्रा में अधर में रहना था. प्रवीण आखरे ने पानी की सतह पर करीब 62 मिनट तक पूरी तरह से निश्चल रहते हुए यह कारनामा कर दिखाया और इंडिया बुक रिकॉर्ड व एशिया बुक रिकॉर्ड ऐसे दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. जिसके लिए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल व सहायक आयुक्त पूनम पाटिल की उपस्थिति में प्रवीण आखरे को सम्मानित किया गया.
* शहर सहित महाराष्ट्र पुलिस के लिए गौरव वाला पल
इस समय अपने विचार व्यक्त करते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने कहा कि, पुलिस आयुक्तालय के जलतरण केंद्र का जिम्मा संभालने वाले प्रवीण आखरे ने अपने इस कारनामें के जरिए शहर पुलिस आयुक्त महाराष्ट्र पुलिस को एशिया स्तर पर सम्मान दिलाया है. यह हम सभी के लिए गौरव वाला पल है.
* आगे चलकर नया रिकॉर्ड का सपना
एशिया बुक ऑफ रिकार्ड तथा इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके प्रवीण आखरे ने कहा कि, उन्हें बचपन से ही तैरने का काफी शौक रहा और अब वे पानी में बिना कोई हलचल किए 2 से 3 घंटे तक स्थिर रहते हुए नया रिकॉर्ड बनाने के बारे में सोच रहे है. जिसके लिए वे जल्द ही पूरी तैयारी करते हुए एक बार फिर पानी में उतरेंगे.

Related Articles

Back to top button