अमरावती

अमरावती के युवक का नागपुर में अवयवदान

पत्नी के प्रयासों से तीन लोगों को मिला जीवनदान

* इस वर्ष का 12 वां अवयवदान
अमरावती/ दि. 7-सडक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद ब्रैंडेड हुए पति के दु:ख में रहते हुए भी उसकी पत्नी और रिश्तेदारों ने प्रशंसनीय कार्य किया. इस मानवता वाले निर्णय के कारण अमरावती के युवक का मंगलवार को नागपुर में अवयवदान हुआ. तीन लोगों को जीवनदान तथा दो को दृष्टि मिली.
अवयवदान करनेवाले युवक का नाम अमरावती जिले के तिवसा तहसील में आनेवाले रत्नागिरी नगर निवासी नीतेश मोहन खेकडे (38) है. जानकारी के मुताबिक 21 मई को नीतेश अपने घर लौट रहा था. दोपहिया वाहन सडक किनारे खडा कर रहा था. तब तेज रफ्तार से आ रहे ट्रक ने उसे जोरदार टक्कर मार दी. सिर और छाती पर इस हादसे में उसे गंभीर चोटे आ गई. नागरिकों ने उसे तत्काल समीप के हास्पिटल मेंं भर्ती किया और पश्चात न्यू इरा हॉस्पिटल में उसे रेफर किया गया. 5 दिन के उपचार के बाद भी उसकी हालत बिगडती गई और डॉक्टरों के दल ने ब्रैंडेड घोषित किया. डॉक्टरों ने यह जानकारी परिजनों को दी और अवयवदान की सलाह दी. विचार विमर्श करने के बाद दु:ख की इस घडी में नीतेश की पत्नी भारती, भाई राजेश और बहन वैष्णवी बोभाटे ने अवयवदान को सहमति दी.

* हार्ट के लिए मरीज भी नहीं मिला
फेफडे के परिजनों हार्ट, लीवर, दोनों किडनी और कॉर्निआ की जोडी का दान करने को मंजूरी दी. नागपुर के झेडटीसीसी द्बारा नियमानुसार हार्ट के लिए राज्य और परप्रांत में सूचना दी गई. लेकिन कोई मरीज नहीं मिला.अवयवदास की एक किडनी न्यू हीरा हॉस्पीटल के एक 47 वर्षीय पुरूष मरीज को, दूसरी किडनी केयर हॉस्पिटल के 38 वर्षीय पुरूष मरीज को, लीवर51 वर्षीय महिला को तथा कॉर्निआ की जोडी महात्मे आय बैंक को दान की गई.

 

Related Articles

Back to top button