अमरावती

दर्यापुर में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

नप द्बारा जनजागरण व स्वच्छता पखवाडा का भी आयोजन

दर्यापुर/दि.18 -स्वंतत्रता के अमृत महोत्सव का समारोपीय कार्यक्रम अंतर्गत शहर से अमृत कलश यात्रा पर स्वच्छता पंधरवाडा निमित्त इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 इस विषय में जनजागृति करने के लिए नप की ओर से रैली निकाली गई. अमृत कलश यात्रा के माध्यम से नागरिकों से आवाहन किया गया कि अपनी ओर से मुठ्ठी भर चावल अथवा मिट्टी इस कलश में डाले. इस आवाहन को प्रतिसाद देकर नागरिकों ने चावल अथवा मिट्टी अर्पण की.
उसी प्रकार स्वच्छता पंधरवाडा अभियान अंतर्गत 15 सितंबर से 2 अक्तूबर इस कालावधी में विविध प्रकार के उपक्रम आयोजन नप द्बारा किया गया. उसी के एक भाग के रूप में इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 में दर्यापुर वासियों ने अपना सहभाग दर्ज किया है.
दर्यापुर शहर के नागरिक भी इस अभियान में शामिल हो इसके लिए नप द्बारा जनजागृति रैली के माध्यम से पथनाट्य द्बारा स्वच्छता संबंध में आवाहन किया गया. पथनाट्य का प्रस्तुतिकरण जे.डीर् पा. सांगलूदकर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने व संत गाडगेबाबा पर्यावरण सुरक्षा व स्वच्छता मंडल की ओर से किया गया.
इस अवसर पर नप के प्रशासक तथा मुख्याधिकारी नंदू परलकर ने अमृत कलश रथयात्रा का पूजन कर रैली को हरी झंडी दिखाई. इस रैली में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर न.प. शाला के विद्यार्थियों ने महात्मा गांधी, संत गाडगेबाबा, सावित्रीबाई फुले की वेशभूष साकार की. इस रैली में झाडे लावा, झाडे जगवा, स्वच्छ दर्यापुर, सुंदर दर्यापुर, पानी अडवा पानी जिरवा आादि घोषणा दी गई.
इसमें नप शाला के विद्यार्थी, शिक्षक, मुख्याध्यापक, नप के अधिकारी और कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, शहर के प्रबोधन हाईस्कूल का एनसीसी दल, रत्नाबाई राठी कन्या शाला का स्काउट गाईड दल, जेपीसी महाविद्यालय का एनएसएस का दल और संत गाडगेबाबा पर्यावरण मंडल की महिला शामिल हुई थी.
* अमृत कलश व स्वच्छता पखवाडा निमित्त शोभायात्रा
आजादी के अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के तहत अमृत कलश यात्रा का आयोजन कर इस कलश में शहरवासियों की तरफ से चावल और मिट्टी जमा कर उसे दिल्ली प्रधानमंत्री कार्यालय भेजा जायेगा और स्वच्छता पखवाडा निमित्त स्वच्दता बाबत नागरिकों में जागृति लाने के उद्देश्य से इस रैली का आयोजन किया गया था. इस रैली में शहर के नागरिकों ने नप की तरफ से किए गए आवाहन को प्रतिसाद देकर सहयोग किया. आगामी 15 दिन स्वच्छता बाबत विविध उपक्रम नप द्बारा चलाए जायेंगे, ऐसा दर्यापुर नप के मुख्याधिकारी नंदू परलकर ने कहा.

Related Articles

Back to top button