अमरावतीमुख्य समाचार

100 रुपए में आनंद का राशन

शिंदे सरकार का पाडवा, आंबेडकर जयंती पर उपहार

मुंबई/ दि.22 – दिवाली के समय शिंदे-फडणवीस सरकार ने आनंद का राशन योजना आरंभ की थी. उस समय अनेक लाभार्थियों तक आनंद का राशन समय पर नहीं उपलब्ध हो पाया था. उससे सबक लेते हुए इस बार सरकार ने हिंदी नववर्ष गुढी पाडवा और डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जयंती उपलक्ष्य आनंद का राशन मात्र 100 रुपए में संबंधित राशन कार्डधारकों को देने का निर्णय किया है. राज्य मंत्रीमंडल के इस निर्णय का प्रदेश के 1.63 करोड राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा.

अमरावती संभाग के केसरी कार्डधारकों को भी लाभ
मंत्री मंडल ने आनंद का राशन के तहत 1 किलो रवा, 1 किलो चना दाल, 1 किलो शक्कर, 1 लीटर पाम तेल मात्र 100 रुपए में देने का निर्णय किया है, जो मार्च माह से लागू हो जाएगा. अंत्योदय अन्न योजना के अलावा आनंद का राशन का लाभ अमरावती संभाग के सभी पांच जिलों में केसरी कार्ड किसान को मिलेगा. यह क्षेत्र आत्महत्याग्रस्त होने ेसे लाभ दिया जा रहा है. 14 जिले किसान आत्महत्याग्रस्त माने गए है. उसमें औरंगाबाद संभाग के सभी जिले और वर्धा का समावेश है.
आनंद का राशन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल व्दारा 21 की बजाय 15 दिनों में निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने कहा गया है. कुल 473 करोड रुपए के खर्च को मंजूरी दी गई है. पिछली बार दिवाली में 455 करोड रुपए की मंजूरी दी गई थी.
मंत्री मंडल की बैठक में अपर प्रवरा प्रकल्प के 5177.38 करोड खर्च की संशोधित मान्यता दी गई है. इससे 68 हजार हेक्टअर सिंचाई लाभ मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button