अमरावतीमहाराष्ट्र

गौरी-गणपति में नहीं मिला राशन में ‘आनंदाचा शिधा’

दिपावली पर भी मिलने की संभावना नहीं

अमरावती/दि.12– गौरी गणपति पर्व पर शासन द्बारा मात्र 100 रूपए में ‘आनंदाचा शिधा’ दिए जाने की घोषणा की गई थी. किंतु राशन की दुकानों में सिर्फ तेल और रवा ही पहुंच पाया है. अब तक शक्कर और चना दाल उपलब्ध नहीं होने से 5 लाख लाभार्थियों को महालक्ष्मी के पर्व पर वंचित रहना पडा. वहीं गणपति में भी ‘आनंदाचा शिधा’ नहीं मिलेगा, ऐसा स्पष्ट दिखाई दे रहा है.
महाराष्ट्र शासन द्बारा इससे पूर्व त्यौहारों पर 100 रूपए में रवा, तेल, पोहे, मैदा, चना दाल व शक्कर इस प्रकार से 6 वस्तओं की कीट राशनकार्ड धारकों को ‘आनंदाचा शिधा’ नाम से कीट का वितरण किया गया था. उसी तर्ज पर इस साल भी महालक्ष्मी और गणपति पर्व पर ‘आनंदाचा शिधा’ कीट दिए जाने का राज्य शासन द्बारा स्पष्ट किया गया था. 15 अगस्त से 15 सितंबर के दौरान कीट दिए जाने का अध्यादेश भी निकाला गया था. किंतु प्रत्यक्ष स्वरूप में आपूर्ति विभाग के गोदाम में माल पहुंचा ही नहीं. इस बार कीट में रवा, चना दाल, शक्कर, तेल इन चार वस्तुओं का समावेश रहेगा और मैदा व पोहा कीट में नहीं रहेगा.

* दिपावली की कीट को आचार संहिता का फटका ?
सितंबर माह के अंत में कीट का वितरण होगा. किंतु उसके बाद अक्तूबर माह में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने पर आनंदाचा शिधा कीट के वितरण की संभावना नहीं है.

* जिले में 6 लाख 26 हजार 353 राशनकार्ड धारक
जिले में 6 लाख 26 हजार 353 राशनकार्ड धारक है. मात्र
‘आनंदाचा शिधा’ अंत्योदय, प्राधान्य व किसान गट के 5, 72, 778 को ही मिलेगा. अंत्योदय गुट में 1,27, 914 प्रधान्य गुट में 3,68,011 व किसान गुट की 76,858 लाभार्थियाेंं की संख्या है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button