अमरावती

और दो दिन रहेगा बदरीला मौसम

गुरूवार को अच्छी बारिश की संभावना

  • बेमौसम बरसात से हो रहा खेती-किसानी का नुकसान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२३ -विगत दो-तीन दिनों से शहर व जिले सहित समूचे संभाग व राज्य के कई हिस्सों में लगातार बदरीला मौसम बना हुआ है और बेमौसम बारिश हो रही है. जिससे रबी फसलों तथा फलबागानों का बडे पैमाने पर नुकसान हो रहा है. वहीं अब संभावना जतायी गई है कि, आगामी एक-दो दिन तक ऐसे ही बदरीला मौसम बना रहेगा और गुरूवार को अच्छीखासी बारिश भी हो सकती है.
इस संदर्भ में स्थानीय मौसम विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हवा की चक्रीय स्थिति और कम दबाववाले क्षेत्र की वजह से विगत तीन दिनों से राज्य में कई स्थानों पर बारिश हो रही है और यह स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी. जिसके बाद दुबारा तापमान बढना शुरू होगा, लेकिन इससे पहले विदर्भ व मराठवाडा सहित मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर बिजली की तेज गडगडाहटों के साथ अच्छीखासी बारिश होने की संभावना है. पश्चात 25 मार्च के बाद मौसम की स्थिति सामान्य होगी.
उल्लेखनीय है कि, बीते कुछ दिनों से गरमी का मौसम शुरू होने के संकेत मिलने लगे थे और पारा तेजी से उपर उठने के साथ ही अच्छीखासी तेज धूप पडने लगी थी. लेकिन इसी बीच अकस्मात मौसम ने करवट बदल ली और बेमौसम बारिश का दौर शुरू हो गया. जिससे पारा अकस्मात नीचे लुढक गया. अकस्मात होनेवाली बारिश और सर्द मौसम की वजह से इन दिनों रबी की फसलोें पर संक्रामक रोगोें का प्रादूर्भाव होने का खतरा दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button