अमरावती

इर्विन में खून की कमी, मरीजों के रिश्तेदार परेशान

कर्मचारियों की हडताल का विपरित परिणाम

रक्तदान करने का किया जा रहा आवाहन
अमरावती/ दि. 23- जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) के ब्लड बैंक में खून की कमी निर्माण हुई है. जरूरतमंद मरीजों को खून मिलना मुश्किल हो गया है. इसके कारण ब्लड केे लिए मरीजों के रिश्तेदारों को यहां वहां भटक कर परेशान होना पड रहा है. लगातार 7 दिन तक कर्मचारियों की हडताल का विपरित परिणाम ब्लड बैंक पर हुआ है. इन दिनों एक भी रक्तदान शिविर नहीं लिया गया, ऐसा अस्पताल प्रशासन का कहना है. जिसके कारण खून की जरूरत को देखते हुए सामाजिक संगठना व रक्त दाताओं को रक्तदान करने का आवाहन अस्पताल प्रशासन ने किया है.
किसी मरीज की जान बचाने के लिए रक्तदान काफी उपयोगी साबित होता है. विज्ञान ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बडी प्रगति की है. फिर भी खून प्रयोग शाला में निर्माण नहीं होता. इसके लिए रक्तदान करना जरूरी है. इसी वजह से रक्तदान को श्रेष्ठ दान कहा जाता है. परंतु इसी खून की कमी जिले के एकमात्र इर्विन अस्पताल के ब्लड बैंक में निर्माण हुई है. हडताल के समय जिले में एक भी रक्तदान शिविर नहीं हुआ. जिससे खून की कमी हुई है. उसी वजह से मरीजों के रिश्तेदारों को खून के लिए निजी ब्लड बैंक में दौडना पड रहा है. इर्विन का ब्लड बैंक एकमात्र सरकारी ब्लड बैंक है. ब्लड बैंक को जिला महिला अस्पताल, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल, टी.बी. अस्पताल, जिले के सभी सरकारी अस्पताल को खून की आपूर्ति करना पडता है. 12 मार्च के दिन इस ब्लड बैंक में आखरी रक्तदान शिविर लिया गया. तब से एक भी शिविर नहीं होने के कारण सामाजिक संगठनाओं को रक्तदान शिविर आयोजित करने का आवाहन अस्पताल प्रशासन द्बारा किया गया है.
* पति को कैंसर, नहीं मिला ब्लड
मेरे पति को कैंसर की बीमारी हुई है. उन पर सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में इलाज जारी है. उन्हें खून की जरूरत होने के कारण इर्विन के ब्लड बैंक मेें बी पॉजिटीव खून के लिए गई थी. वहां खून ही नहीं उपलब्ध होने की बात बताई गई. हम वर्धा जिले से यहां आए है. इसके कारण रक्तदान करनेवाला कोई भी रिश्तेदार हमारे पास नहीं है.
– पुष्पा देविदास पाटिल
मरीज की पत्नी, वर्धा

* ब्लड बैंक में खून की कमी
पिछले 10 दिनों में ब्लड बैंक एक भी रक्तदान शिविर नहीं लिया गया. जिसके कारण फिलहाल कुछ हद तक ब्लड बैेंक में खून की कमी निर्माण हुई है. जो खून उपलब्ध है वह तत्काल जरूरतमंद मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है. फिर भी सामाजिक संगठना और रक्तदाता को रक्तदान करने के लिए पहल करना चाहिए.
– डॉ. आशीष वाघमारे,
ब्लड बैंक प्रमुख इर्विन

 

Related Articles

Back to top button