अमरावती

अंगनवाडी सेविका और सहायिका की भर्ती का मार्ग खुला

जिले को जल्द मिलेंगी 117 सेविका, 370 सहायिका

अमरावती/दि.10 – बालकों के सर्वांगिण विकास में महत्व की भूमिका निभाने वाली अंगनवाडी सेविका, मिनी अंगनवाडी सेविका और सहायिका की भर्ती का मार्ग अब खुला हो गया है. जिले में जल्द 117 सेविका और 370 सहायिका की भर्ती की जानेवाली है.
राज्य के महिला व बालविकास विभाग द्वारा एक दिन पूर्व ही भर्ती प्रक्रिया बाबत नया शासन निर्णय जारी किया है. इसके मुताबिक भर्ती के मानक बदले गए है. अब अंगनवाडी सेविका अथवा सहायिका की शैक्षणिक पात्रता कर से कम बारहवीं उतीर्ण रहना आवश्यक है. अंगनवाडी सेविका और सहायिका की आयु मर्यादा में भी बदलाव किया गया है. पहले की 65 वर्ष की आयु 60 वर्ष की गई है. जिले के रिक्त पद भरने के लिए अंगनवाडी सेविका, मिनी अंगनवाडी सेविका और सहायिका की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. इसके लिए कम से कम शैक्षणिक पात्रता बारहवीं रहेंगी. पहले दसवीं पास महिलाओं को यह पद दिए जाते थे, ऐसा महिला व बालविकास विभाग के उफमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. कैलास घओडके ने कहा.
शैक्षणिक पात्रता अनिवार्य
पहले दसवीं कक्षा को अधिक महत्व दिया जाता था. इसकी बजाए अब बारहवीं, पदवीं, पदव्यूत्तर, डीएड, बीएड और एमएस सीआईटी को भी अधिक अंक दिए जानेवाले है.
बदले मानक अच्छे
महिला व बालविकास विभाग द्वारा जारी किए गए शासन निर्णय काफी अच्छे है. महत्वपूर्ण बदलाव किए जाने से विभाग को अच्च शिक्षिथ उमीदवार मिलेंगे और बच्चों के विकास में उनका योगदान बढ़ेंगा, यह विश्वास है.
डॉ. कैलास घोडके, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी जिप अम.
तहसीलनिहाय रिक्त पद
तहसील सेविका सहायिका
अमरावती 03 19
भातकुली 11 31
तिवसा 04 35
वरूड 10 43
मोर्शी 18 37
दर्यापुर 10 28

Related Articles

Back to top button