अमरावतीमुख्य समाचार

5 व 6 दिसंबर को 22 ट्रेनें रद्द होने से गुस्सा

बाबासाहब के अनुयायी बिफरे

* जलगांव यार्ड का काम के कारण मेगा ब्लॉक
* ट्रेन चलाने ब्लॉक रद्द करने की मांग
अमरावती/दि.24 – मध्य रेल्वे भुसावल डिवीजन में जलगांव-भुसावल दौरान तीसरी और चौथी लाइन हेतु जलगांव स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग का काम शुरु है. इसके कारण आगामी 5 और 6 दिसंबर को मेगाब्लॉक रहेगा. रेलवे के इस नियोजन से बाबासाहब आंबेडकर के अनुयायी भडक गए हैं. उनकी रेलवे से मांग है कि, मेगा ब्लॉक का समय आगे किया जाए.क्योंकि 6 दिसंबर को बाबासाहब का महापरिनिर्वाण दिवस होने से हजारों-लाखों लोग मुंबई चैत्य भूमि दर्शन व अभिवादन करने जाते हैं. लोगोंं को रेलवे का ही प्रमुख साधन रहता हैं. ऐसे में 5 और 6 दिसंबर को आने-जाने वाली ट्रेनें रद्द होने से बाबासाहब के अनुयायी कैसे जाएंगे.
* भावनाओं से खिलवाड
रेलवे के निर्णय पर बाबासाहब के अनुयायी तीखी प्रतिक्रिया कर रहे हैं. उन्होंने जानबूझकर अनुयायियों को तकलीफ देने और भावनाओं से खेल करने का आरोप किया. उसी प्रकार आंबेडकरी अनुयायी और अन्य यात्रियों को जानबूझकर प्रताडित करने रेलवे व्दारा निर्णय लेने की भी आशंका व्यक्त की हैं. इस बारे में आज दोपहर तक रेलवे के अधिकारियों ने प्रतिक्रिया नहीं दी थी.
* पहले भी रद्द की थी ट्रेनें
रेलवे का निर्णय व्देषपूर्ण होने का आरोप करते हुए कहा गया कि, पहले भी 12 अक्तूबर को नागपुर जाने वाली करीब 22 ट्रेन रद्द की गई थी. जबकि 14 अक्तूबर को धर्मान्तर दिन पर दीक्षाभूमि नागपुर जाने की चाहत अनुयायियों की रहती हैं. एक बार फिर बाबासाहब के महानिर्वाण दिवस 6 दिसंबर पर लोगों को वहां मुंबई नहीं जाने देने ट्रेनें रद्द की जा रही हैं. इस प्रकार का आरोप किया. उन्होंने चेतावनी दी कि आंबेडकर के अनुयायियों की भावनाओं से खिलवाड ठीक नहीं रहेगा.
* विदर्भ और महाराष्ट्र रद्द
इस कालावधि में मुंबई-हावडा मार्ग की विदर्भ एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस सहित अप और डाउन की 38 ट्रेनें रद्द करने का निर्णय किया गया है. इसमें से 22 गाडियां बडनेरा, अकोला स्टेशन से गुजरती है. जिससे अमरावती, अकोला के यात्रियों को दिक्कतों का मुकाबला करना पड सकता है.
* ओखा-पुरी का बदला मार्ग
मेगा ब्लॉक के कारण हावडा-अहमदाबाद, पुरी-ओखा एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनों के नियमित मार्ग में बदल किया गया है. ऐसे ही भुसावल कॉड लाइन-खंडवा-इटारसी-रतलाम, छायापुरी मार्ग से यह ट्रेनें जाएंगी. अमृतसर-नांदेड एक्सप्रेस, खंडवा-भुसावल कॉड लाइन- अकोला-पूर्णा मार्ग से परिवर्तित की गई है.

Related Articles

Back to top button