अमरावती

अनिकेत हिरडे पहले ही प्रयास में युपीएससी उत्तीर्ण

जवला शहापूर गांव का निवासी है अनिकेत

अमरावती/दि.31- चांदूर बाजार तहसील के जवला शहापूर निवासी ज्ञानेश्वर हिरडे के सुपुत्र अनिकेत हिरडे ने पहले ही प्रयास में युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है. राष्ट्रीय स्तर पर 98 वें स्थान पर रहनेवाला अनिकेत राज्य में पांचवे स्थान पर रहा. अपनी इस शानदार उपलब्धि के चलते अनिकेत हिरडे ने बेहद प्रतिष्ठित मानी जाती युपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अपने गांव व तहसील सहित अमरावती जिले का सम्मान बढाया है.
मुंबई के आयआयटी (पवई) से बीटेक व एमटेक की शिक्षा प्राप्त अनिकेत हिरडे ने देश की निर्णय प्रक्रिया में शामिल होने हेतु तथा समाज के एक बडे वर्ग के लिए हितकारी निर्णय लेने हेतु केंद्रीय लोकसेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण करने का निर्णय लिया था और पहले ही प्रयास में यह परीक्षा उत्तीर्ण की थी. अनिकेत के मुताबिक इस सफलता के बाद उसे भारतीय प्रशासकीय सेवा (आईएएस) या भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए चुना जा सकता है. लेकिन यदि उसे आईपीएस के लिए चुना जाता है, तो वह दुबारा इस परीक्षा की तैयारी करेगा, क्योंकि उसे आईएएस बनना है.
मूलत: जवला शहापूर निवासी अनिकेत हिरडे के माता-पिता राज्य सरकार की सेवा में वरिष्ठ अधिकारी है और विगत 25 वर्षों से ठाणे में बस गये है. अनिकेत की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा ठाणे में ही हुई है. वहीं उसने आईआईटी पवई से उर्जा अभियांत्रिकी (एनर्जी इंजीनिअरींग) में पदवी व पदव्युत्तर शिक्षा प्राप्त की. किंतु अपने माता-पिता से प्रेरणा लेते हुए काफी पहले ही प्रशासकीय क्षेत्र में आने का निर्णय भी लिया था. जिसके चलते आईआईटी से निकलने के बाद भौतिकशास्त्र यह वैकल्पिक विषय लेकर युपीएससी की तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में 98 वीं रैंक हासिल की. अनिकेत के मुताबिक योग्य मार्गदर्शन तथा सातत्यपूर्ण पढाई के नियोजन के चलते उसे यह सफलता मिली है. साथ ही 98 वीं रैंक मिलने के चलते बहुत हद तक संभव है कि, उसे आईपीएस में पद आवंटित हो, किंतु चूंकि उसे आईएएस अधिकारी ही बनना है. अत: ऐसा होने पर वह दुबारा युपीएससी की परीक्षा की तैयारी करेगा.
बहरहाल अनिकेत हिरडे की सफलता को लेकर जानकारी प्राप्त होते ही जलका शहापूर गांव और चांदूर बाजार तहसील में खुशी की लहर व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button