अमरावती

अंजनगांव बना डेंग्यू का हॉटस्पॉट

अचलपुर में भी प्रकोप जारी

  • रोजाना पांच से छह मरीजों की एनएस-१ टेस्ट आ रही पॉजीटिव

अमरावती/दि.१५ – इस समय जहां एक ओर अमरावती शहर सहित जिले के सभी ग्रामीण इलाकों में कोरोना की महामारी कहर ढा रही है, वहीं दूसरी ओर अंजनगांव तहसील में इस समय बडी तेजी से डेंग्यू की संक्रामक बीमारी पांव पसार रही है. साथ ही साथ अचलपुर एवं आसपास के इलाके में डेंग्यू का प्रकोप बढ रहा है. इस समय इन दोनों तहसील क्षेत्रों में रोजाना बडे पैमाने डेंग्यू संक्रमित मरीज सामने आ रहे है और परतवाडा स्थित निजी लैब में रोजाना ५ से ६ मरीजों की एनएस-१ डेंग्यू टेस्ट पॉजीटिव आ रही है. जिसमेें औसतन चार मरीज अंजनगांव के व एक-दो मरीज परतवाडा व अचलपुर के होते है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, अंजनगांव इस समय डेंग्यू संक्रमण के लिहाज से हॉटस्पॉट बन गया है.
अचलपुर व अंजनगांव के साथ ही चांदूर बाजार तहसील के शहरी व ग्रामीण परिसर में विगत एक माह से लगातार डेंग्यू सदृश्य मरीज पाये जा रहे है. लेकिन इसके बारे में सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. निजी पैथालॉजी लैब में होनेवाली एनएस-१ टेस्ट को बेहद विश्वसनीय माना जाता है तथा इस रिपोर्ट के आधार पर ही निजी अस्पतालों में इलाज पश्चात मरीज ठीक हो रहे है, लेकिन सरकारी स्वास्थ्य महकमा इस डेंग्यू पॉजीटिव रिपोर्ट को मानने के लिए तैयार नहीं है. डेंग्यू के लगातार बढते प्रकोप को देखते हुए संबंधित सरकारी प्रशासन ने इलाज हेतु भरती होनेवाले डेंग्यू सदृश्य व डेंग्यू पॉजीटिव मरीजों की जानकारी सरकारी प्रशासन को देने का निर्देश निजी अस्पतालों को दिया है.

मरीजों में ब्लड प्लेटलेटस् व डब्ल्यूआरबीसी तेजी से घटता है

डेंग्यू सदृश्य मरीजोें के खून में प्लेटलेटस् व डब्ल्यूआरबीसी बडी तेजी से घटते है. जिसके तहत श्वेतपेशियों की संख्या कम होती है. इसमें भी नॉन डेंग्यू वायरल इंफे्नशन के मरीज बढ रहे है. इन दिनों टाईफाईड के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ रही है, लेकिन इसके बारे में भी सरकारी स्वास्थ्य महकमे के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

 अंजनगांव के हर घर में डेंग्यू मरीज

इस समय अंजनगांव सूर्जी तहसील के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग हर परिवार में कम से कम एक व्यक्ति बीमार है और छोटे बच्चों के दवाखाने लगभग हाउसफुल्ल हो चुके है. अंजनगांव शहर में बालरोग विशेषज्ञों की वैसे भी कमी है. ऐसे में अब बीमारी के लगातार बढते संक्रमण की वजह से लोगबाग हैरान-परेशान हो गये है. पहले जहां एक ओर हर कोई कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर भयभित और चिंतीत था, वहीं अब डेंग्यू की संक्रामक बीमारी ने टेन्शन बढाने का काम किया है.

Related Articles

Back to top button