अमरावती

शिक्षकों पर और एक ऍप का लोड

विद्यार्थियों की उपस्थिति अब ऑनलाइन लगेगी

* 1 दिसंबर से प्रक्रिया होगी आरंभ
अमरावती/दि.13– राज्य के स्थानीय स्वायत्त संस्था, निजी अनुदानित व अंशता अनुदानित शालाओं की पहली से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की हाजिरी अब आगामी 1 दिसंबर से ऑनलाइन दर्ज की जाएगी. जिसके तहत ‘स्विफ्ट चैट’ इस योजना के जरिए विद्यार्थियों की उपस्थिति को दर्ज किया जाएगा.
शिक्षा क्षेत्र में जानकारी संकलन व विश्लेषण की प्रक्रिया को ओर अधिक गतिमान व सुलभ करने हेतु प्राथमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्या समिक्षा केंद्र को कार्यान्वित किया गया है और विद्यार्थियों की हाजिरी को ऑनलाइन दर्ज करने हेतु अटेंडन्स बॉट के प्रयोग का प्रशिक्षण दिया गया है. इसी पार्श्वभूमि पर महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षा परिषद के राज्य प्रकल्प संचालक प्रदीप डांगे ने विद्यार्थियों की उपस्थिति को ऑनलाइन दर्ज करने का निर्देश परिपत्रक जारी करते हुए दिया है. जिसके मुताबिक वर्ग शिक्षकों द्वारा ‘स्विफ्ट चैट’ को अपने मोबाइल में डाउनलोड करते हुए उसमें रहने वाले अटेंडन्स बॉट के जरिए पहली से दसवीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों की उपस्थिति को ऑनलाइन दर्ज करना आवश्यक है. जिला परिषद, महानगरपालिका व नगरपालिका की सरकारी शालाओं सहित निजी व अंशता अनुदानित शालाओं के शालार्थ क्रमांक उपलब्ध शिक्षकों को अटेंडन्स बॉट के जरिए अपने विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करानी होगी और उपस्थिति दर्ज करते समय शिक्षकों को शाला के यू डायस क्रमांक व अपने खुद के शालार्थ क्रमांक का प्रयोग भी करना होगा.
शालार्थ क्रमांक के लिए प्रयोग में लाए गए मोबाइल क्रमांक को ही इस कार्य में प्रयुक्त करना होगा. इसके साथ ही शिक्षकों को विद्यार्थियों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने के संदर्भ में स्वतंत्र तौर पर सूचना दी जाएगी. 2 सत्र में चलने वाली शालाओं में सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे के दौरान विद्यार्थियों की हाजरी अटेंडन्स बॉट पर दर्ज करनी होगी. ऐसे निर्देश दिए गए है.

* समस्या का समाधान
किसी शाला के किसी वर्ग के बिना अनुदानित रहने पर उस कक्षा के विद्यार्थियों की हाजिरी उसी शाला के अनुदानित शिक्षक के शालार्थ क्रमांक का प्रयोग करते हुए दर्ज करना होगा. साथ ही चैट बॉट के जरिए हाजिरी दर्ज करते समय शालार्थ क्रमांक में कोई दिक्कत आने पर अन्य शिक्षकों के शालार्थ क्रमांक का प्रयोग कर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी होगी. इसके बावजूद भी विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करते समय कोई दिक्कत आने पर शालार्थ संकेतस्थल, सरल संकेतस्थल व यू डायस के सभी संकेतस्थलों पर जानकारी को अपडेट करना होगा. इन सभी संकेतस्थलों पर रहने वाली दिक्कतें दूर होने पर सभी समस्याओं का अपने आप समाधान भी निकल जाएगा. ऐसी जानकारी राज्य प्राथमिक शिक्षा परिषद द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button