अमरावती

क्रिकेट सट्टा मामले में एक और गिरफ्तार

2 सट्टेबाज फरार होने में कामयाब

* राजापेठ पुलिस की शंकर नगर में कार्रवाई
* सट्टेबाजी का झारखंड से जुडा कनेक्शन
* गैरकानूनी आईडी से खेला जा रहा था सट्टा
अमरावती/दि.10 – मोबाइल पर गैरकानूनी आईडी के जरिए खेले जाने वाले सट्टे को लेकर राजापेठ पुलिस ने गत रोज स्थानीय शंकर नगर परिसर में छापा मारा. इस कार्रवाई में दिपेश राम नानवानी (25, शंकर नगर) नामक आरोपी को हिरासत में लिया गया. वहीं दो सट्टेबाज मौके से भागने में कामयाब रहे. विशेष उल्लेखनीय है कि, अब इस सट्टेबाजी के तार झारखंड से जुडते नजर आ रहे है और फरार रहने वाले 2 आरोपियों में से एक आरोपी छत्तीसगढ के रायपुर का रहने वाला बताया गया है. वहीं दूसरा आरोपी कंवर नगर परिसर का निवासी है.
बता दें कि, आईपीएल मैचों पर चलने वाले सट्टे को रोकने हेतु शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने विगत 5 अप्रैल को एक विशेष पथक गठित किया था. जिसके तुरंत बाद इस विशेष पथक ने अंबिका नगर परिसर से दो सट्टेबाजों सहित मसानगंज परिसर से एक सट्टा व्यवसायी को अपनी हिरासत में लेकर नियमबाह्य आईडी के जरिए चलने वाले क्रिकेट सट्टे का मामला उजागर किया था. वहीं इसके बाद अगले तीन दिन के भीतर राजापेठ पुलिस ने क्रिकेट सट्टे का हब माने जाते शंकर नगर परिसर में कार्रवाई करते हुए दिपेश नानवानी के घर पर छापा मारा. जहां पर क्लासिक एक्सल-99 नामक गैरकानूनी आईडी के जरिए दिपेश नानवानी राजस्थानी रॉयल व दिल्ली कैपिटल की आईपीएल मैच पर लगवाडी व खायवाली करता मिला.

* दिपेश ने बताया ऑनलाइन सट्टे का तरीका
हिरासत में लिए गए दिपेश नानवानी ने बताया कि, पैसों की हार-जीत के लिए उस आईडी में पैसों यानि बैलेंस की जरुरत होती है. जिसके आधार पर खायवाली व लगवाडी की जाती है. ग्राहक द्बारा पैसों का भुगतान करने पर ही मास्टर आईडी चलाने वाले व्यक्ति द्बारा उस आईडी के खाते पर बैलेंस जमा कराया जाता है. जिसके जरिए उस आईडी से हार-जीत का खेल खेला जाता है.

* बोगस आईडी की बात उजागर
दिपेश नानवानी ने पुलिस को बताया कि, आईपीएल मैचों पर ऑनलाइन सट्टा खेलने के लिए उक्त फर्जी आईडी उसे कंवर नगर व छत्तीसगढ में रहने वाले दोनों आरोपियों ने दी थी. जिसके जरिए वे सभी लोग आईपीएल क्रिकेट पर सट्टा खेला करते थे. इसके लिए सरकार को किसी तरह का कोई कर भी अदा नहीं किया जाता था. साथ ही अलग-अलग बोगस आईडी तैयार करते हुए उसके जरिए अपने फायदे के लिए लोगों के साथ जालसाजी करने का काम भी किया जाता था.

* कुछ होटलों पर पुलिस की पैनी नजर
शहर के बाहरी हिस्सों में स्थित कुछ चुनींदा होटलों में क्रिकेट सट्टा चलने की जानकारी शहर पुलिस को मिली है. गत वर्ष भी शहर के मध्यवर्ती क्षेत्र में स्थित एक नामांकित गृह संकुल सहित 2 होटलों पर छापा मारते हुए पुलिस ने बेटींग का गोरखधंधा उजागर किया था. इससे पहले भी वर्ष 2020 व 2021 के दौरान कुछ होटलों पर छापा मारकर पुलिस ने कुछ छोटे मोटे सट्टेबाजों व बुकियों को गिरफ्तार किया था. ऐसे में अब शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा शहर के कुछ बेहद विशिष्ट होटलों पर अपनी पैनी नजर रखी जा रही है.

* ‘उन’ तीनों ने बताए तीन मोस्ट वॉन्टेड बुकियों के नाम
सीपी रेड्डी के विशेष पथक ने इससे पहले 5 मार्च को अंबिका नगर परिसर से नितेश बजाज (29, कंवर नगर) व विपुल हासवानी (29, राजापेठ) तथा मसानगंज परिसर से राहुल साहू उर्फ राहुल बारदानेवाला (37, मसानगंज) को गिरफ्तार किया था. जिन्हें दो दिन पीसीआर में रखने के बाद न्यायिक हिरासत के तहत जेल रवाना कर दिया गया है. पुलिस द्बारा इन तीनों से की गई पूछताछ में शहर के तीन मोस्ट वॉन्टेड बडे बुकियों के नाम सामने आए है, ऐसी जानकारी मिली है.

Related Articles

Back to top button