अमरावतीमुख्य समाचार

अंशुम का ‘वह’ सपना बीच आसमान में हुआ खत्म

मोर्शी का अंशुम कोंडे बनना चाहता था पायलट

* फिलिपिंस पहुंचा था पायलट की ट्रेनिग प्राप्त करने
* ट्रेनर के साथ विमान हादसे का हुआ शिकार
अमरावती/दि.4– समीपस्थ मोर्शी तहसील के राधाकृष्ण कॉलोनी में रहनेवाले अंशुम राजकुमार कोंडे नामक 20 वर्षीय युवक फिलिपिंस में घटित विमान हादसे में मौत हो गई. यह युवक फिलिपिंस में रहकर ट्रेनी पायलट के तौर पर पायलट बनने का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा था. जहां पर मंगलवार को उसने सेसना 152 नामक टू सीटर ईको एयर विमान से अपने प्रशिक्षक व फिलिपिनो पायलट एडझेल जॉन लुंबाओ ताबुजो के साथ उडान भरी थी. लेकिन उडान भरने के कुछ ही समय पश्चात इस विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया और यह विमान लापता हो गया. पश्चात बुधवार को आपायाओ क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा बरामद हुआ. साथ ही फिलिपिनी अधिकारियों ने विमान में सवार दोनों पायलटों के मारे जाने की पुष्टि की. यह खबर मिलते ही मोर्शी शहर व तहसील सहित जिले में शोक की लहर व्याप्त हो गई.
जानकारी के मुताबिक मोर्शी स्थित आर. आर. लाहोटी विज्ञान महाविद्यालय से कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद बीएससी अथवा इंजीनियरिंग जैसे परंपरागत पाठ्यक्रमों में जाने की बजाए अंशुम कोंडे ने पायलट बनने का सपना देखना शुरु किया और अपने इसी सपने को साकार करने के लिए वह चार माह पूर्व ही फिलिपिंस पहुंचा. जहां पर एक इंस्टिट्यूट में दाखिला लेकर अंशुम कोंडे ने पायलट बनने का प्रशिक्षण हासिल करना शुरु किया था. पता चला है कि अंशुम कोंडे का एक बेहद नजदीकी दोस्त भी फिलिपिंस के इसी इंस्टिट्यूट में ट्रेनी पायलट के तौर पर वैमानिक बनने का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है. जिसके पीछे-पीछे अंशुम कोंडे भी फिलिपिंस पहुंंचा था. विगत अप्रैल माह में ही अंशुम कोंडे फिलिपिंस से मोर्शी आया था. जो उसकी अपने परिजनों के साथ आखरी मुलाकात साबित हुई.
अंशुम कोंडे के पिता राजकुमार कोंडे ग्रामसेवक के तौर पर सेवानिवृत्त हुए हैैं और उसके परिवार में मां, दो बहनें व एक छोटा भाई है. जिन पर इस समय दुखो का पहाड टूट पडा है. पूरा परिवार अंशुम के पायलट बनकर वापिस लौटने का इंतजार कर रहा था और भविष्य को लेकर सुहाने सपने सजा रहा था. लेकिन अंशुम के पायलट बनने का सपना बीच आसमान में हुए हादसे की वजह से टूटने के साथ ही अंश्ाुम को लेकर परिवार व्दारा देखे गए सपने भी चकनाचूर हो गए हैं.

* एअर एम्बुलेंस के जरिए शव लाया जाएगा वापीस
*केंद्रीय मंत्री गडकरी, सांसद नवनीत राणा तथा संजय खोडके दूतावास के संपर्क में
फिलिपिंस में स्थित भारतीय दूतावास में ट्रेनी पायलट अंशुम कोंडे की विमान हादसे में मौत हो जाने की जानकारी कोंडे परिवार को दी. वहीं इसकी जानकारी केंद्र सहित राज्य सरकार को भी प्राप्त हुई. इसके बाद केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तुरंत ही अंशुम कोंडे के शव को एयर एम्बुलेंस के जरिए भारत भेजे जाने के लिए दूतावास से संपर्क किया. साथ ही अंशुम के पार्थिव को वापिस लाकर अंतिम संस्कार हेतु उसके परिजनों को सौंपे जाने के लिए जिले की सांसद नवनीत राणा तथा राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके व्दारा भी प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसी जानकारी कोंडे परिवार के रिश्तेदार आशीष नीले व्दारा दी गई है. साथ ही यह भी बताया है कि अंशुम का पार्थिव फिलिपिंस से हवाई मार्ग के जरिए सबसे पहले दिल्ली लाया जाएगा. जहां से उसे नागपुर भिजवाया जाएगा और नागपुर से सडक मार्ग के जरिए अंशुम के पार्थिव को उसके गृहनगर मोर्शी ले जाया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए करीब 3 से 4 दिन का समय लगना अपेक्षित है.

Related Articles

Back to top button