अमरावती

परिवार नियोजन के लिए ‘अंतरा’ शानदार पर्याय

सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध है गर्भनिरोधक इंजेक्शन

अमरावती/दि.13 – 2 बच्चों के जन्म में अंतर रखने हेतु कई तरह के गर्भनिरोधक पर्यायों का उपयोग किया जाता है. जिसके तहत गर्भनिरोधक गोलियों व कॉपर-टी जैसे पर्यायों का प्रयोग होता है. इसके साथ ही अब ‘अंतरा’ नामक इंजेक्शन का पर्याय भी सामने आया है. जिसका महिलाओं द्बारा प्रयोग किया जाता है. विगत 1 वर्ष के दौरान जिले में करीब 2 हजार महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाकर गर्भधारणा को आगे टाला. विशेष उल्लेखनीय है कि, सभी सरकारी अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अंतरा इंजेक्शन पूरी तरबॉक्स
अंतरा लगवाकर 3 महिने का छूट्टी
एक बार अंतरा इंजेक्शन लगवाने के बाद अगले 3 माह तक गर्भधारणा की चिंता नहीं रहती. ऐसे में महिलाएं गर्भाधान की चिंता से 3 माह तक मुक्त रह सकती है.
मुफ्त में मिलता है इंजेक्शन
सभी सरकारी अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अंतरा इंजेक्शन पूरी तरह से नि:शुल्क तौर पर उपलब्ध होता है. इसके साथ ही इसे मेडिकल स्टोअर से भी खरीदा जा सकता है.
अंतरा का प्रयोग कब
इस इंजेक्शन का प्रयोग मासिक पाली शुरु होने पर अथवा गर्भपात के पश्चात 7 दिनों में किया जा सकता है. साथ ही प्रसूति के पश्चात 6 हफ्ते में इंजेक्शन लगवाने पर अगली प्रसूति टल जाती है.
कोई दुष्परिणाम नहीं
इंजेक्शन का प्रयोग करने के बाद शारिरीक रुप से इसके कोई दुष्परिणाम नहीं होते. ऐसा स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्बारा बताया गया है. साथ ही यह भी कहा गया है कि, जिले में जिन 2 हजार महिलाओं ने अब तक अंतरा इंजेक्शन लगवाया है, उन्हें स्वास्थ्य संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं हुई है.
गर्भधारणा टालने हेतु अंतरा इंजेक्शन का प्रयोग पूरी तरह सुरक्षित है. सरकारी अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में यह इंजेक्शन पूरी तरह से नि:शुल्क मिलता है और इस इंजेक्शन का कोई भी दुष्परिणाम नहीं रहने के चलते इसे बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है.
– डॉ. विद्या वाठोडकर,
वैद्यकीय अधीक्षिका,
जिला महिला अस्पताल

Related Articles

Back to top button