अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के 11 संवेदनशील पुलिस थानों में एन्टी टेररिज्म के जवान तैनात

जिला स्तर पर किया गया गठन, एक माह से सक्रीय है

* साम्प्रदायिक तनाव के बाद राज्य सरकार ने लिया बडा फैसला
अमरावती/ दि.17 – पिछले एक वर्ष से साम्प्रदायिक घटनाओं के बाद बडते तनाव को देखते हुए राज्य सरकार ने बडा फैसला लेकर अमरावती जिला स्तर पर एन्टी टेररिज्म दल का गठन किया. जिले के 11 संवेदनशील पुलिस थानों में इस दल के कही एक तो कही दो सदस्य तैनात किये है. वे पुलिस थाना क्षेत्र में होने वाली राजनीतिक गतिविधियों के साथ अपराधिक गतिविधियों पर भी पैनी नजर रख रहे है, ऐसी जानकारी ग्रामीण अपराध के पुलिस निरीक्षक तपन कोल्हे ने दी.
पिछले वर्ष नवंबर माह में अमरावती शहर में हुई साम्प्रदायिक हिंसा और इसके बाद जिले के अचलपुर में हुए दंगे और अमरावती में उमेश कोल्हे हत्याकांड के बाद स्थिति को भांपते हुए राज्य की शिंदे सरकार ने जिला स्तर पर एन्टी टेररिज्म ब्रांच का गठन किया. जिसके अंतर्गत जिले के 11 संवेदनशील पुलिस थानों एन्टी टेररिज्म सेल के जवान नियुक्त किये है. जानकारी के अनुसार एन्टी टेररिज्म के जवान नियुक्त किये गए पुलिस थानों में जिले परतवाडा, अचलपुर, सरमसपुरा, धारणी, चिखलदरा, अंजनगांव सुर्जी, दर्यापुर, वरुड, मोर्शी, शेंंदुरजनाघाट, खोलापुर आदि पुलिस थानों का समावेश किया गया हैं. इन पुलिस थानों में आवश्यकता के उनसार कही एक और कही दो जवान तैनात किये है. यह जवान पिछले एक माह से पुलिस थाना क्षेत्र में चलने वाले धार्मिक, राजनीतिक व अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखकर इसकी सूचना एन्टी टेररिज्म ब्रांच को दे रहे है. आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए उस सेल का गठन किया है. यह सेल केवल अमरावती जिले तक ही नहीं बल्कि राज्य स्तर पर भी गठित किया गया है. राज्य के संवेदनशील माने जाने वाले सभी जिले में एन्टी टेररिज्म सेल के जवान तैनात किये गए है.

थानेदार के बाद अब चार कर्मियों पर लटकी तलवार
पिछले कुछ दिन पूर्व परतवाडा में निकाले गए जुलूस में विवादित नारे लगाने की घटना के बाद पुलिस अधिक्षक अविनाश बारगल में आनन-फानन में यहां के थानेदार संतोष ताले का तबादला किया. इसके बाद इसी पुलिस थाने में कार्यरत खुफिया दस्ते के दो जवान व सरमसपुरा पुलिस थाने के खुफिया कर्मचारियों पर भी निलंबन या तबादले की कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है. कभी भी उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है, ऐसी आशंका जताई जा रही है.

जुए में सक्रिय एटीसी
राज्य सरकार के निर्देश पर अमरावती जिला स्तर पर एन्टी टेररिज्म सेल गठित कर उसके अंतर्गत जिले के 11 संवेदनशील पुलिस थाने में स्थिति के अनुसार एटीसी के जवान तैनात किये गए है. पिछले एक माह से चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए है.
– तपन कोल्हे, निरीक्षक, ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस

Related Articles

Back to top button