अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में 100 स्थानों पर रखी जाएगी अंत्योदय की पेटियां

विधायक प्रवीण पोटे पाटील ने शुरु किया स्तुत्य उपक्रम

* पोटे कॉलेज के 10 हजार विद्यार्थियों ने ली अंत्योदय की अनूठी शपथ
अमरावती/ दि.27 – स्थानीय पीआर पोटे पाटील एज्युकेशनल गु्रप के सांस्कृतिक स्नेहसम्मेलन का औचित्य साधते हुए संस्था अध्यक्ष व विधायक प्रवीण पोटे पाटील ने एक शानदार उपक्रम शुरु करने का निर्णय लिया. जिसके तहत पोटे शिक्षा संस्था व्दारा संचालित महाविद्यालयों से 10 हजार विद्यार्थियों ने अंत्योदय की शपथ ली. जिसके तहत प्रचार प्रसार से दूर रहते हुए गरीब व जरुरतमंदों तक सहायता पहुंचाने का हर किसी ने संकल्प लिया. साथ ही पोटे शिक्षा संस्था व्दारा शहर में करीब 100 स्थानों पर अंत्योदय की पेटियां रखवाई गई है. जिनमें गरीबों व जरुरतमंदों के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. इसके तहत शहर के विभिन्न होटलों, रेस्टॉरेंट, मेडिकल स्टोअर्स व निजी अस्पतालों में पोटे शिक्षा संस्था की ओर से अंत्योदय पेटियां रखवाई गई है.
उल्लेखनीय है कि, समाज में आज भी कई ऐसे लोग है, जिन्हें पैसों के अभाव की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती. साथ ही कई लोग दो वक्त के भोजन से भी वंचित रहते है, ऐसे में विधायक प्रवीण पोटे पाटील ने एक अनूठी संकल्पना पर काम करने का निर्णय लिया. जिसके तहत सभी होटलों, भोजनालयों, मेडिकल स्टोअर्स व दवाखानों जैसे स्थानों पर अंत्योदय योजना की पेटी लगाई जाएंगी. जहां पर आर्थिक रुप से सक्षम लोगों व्दारा अपनी क्षमता के अनुसार अंत्योदय हेतु पैसे दान किये जाएंगे और अंत्योदय योजना की पेटी में जमा होेन वाले पैसों से किसी भी जरुरतमंद व्यक्ति को भरपेट नाश्ता व भोजन अथवा इलाज की सुविधा व दवाई प्राप्त करने हेतु मदद हो सकेगी.
विगत दिनों पोटे शिक्षा संस्था के स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित वार्षिकोत्सव के दौरान संस्था अध्यक्ष व विधायक प्रवीण पोटे ने अपनी यह संकल्पना सभागार में उपस्थित करीब 10 हजार छात्र-छात्राओं के सामने रखी. जिन्होंने इस संकल्पना का स्वागत किया. साथ ही सभी ने अपने संस्थाध्यक्ष पोटे के आह्वान पर अंत्योदय की सामुहिक शपथ लेते हुए कहा कि, वे जब भी किसी होटल में चाय, नाश्ता या भोजन करने जाएंगे, तो वहां पर अंत्योदय पेटी में अपनी ओर से यथायोग्य दान राशि जरुर डालेंगे. इसके अलावा किसी भी हॉस्पिटल या मेडिकल में भी जाने पर वहां लगी अंत्योदय की पेटी में अपना योगदान प्रदान करेंगे. ताकि इस जरिये किसी अंजान व जरुरतमंद व्यक्ति की मदद हो सके. इस समय विधायक प्रवीण पोटे ने यह भी कहा कि, यदि हम किसी व्यक्ति को सीधी मदद प्रदान करते है, तो मदद लेने वाले व देने वाले की एक-दूसरे पर पहचान उजागर होती है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि, अपनी पहचान उजागर किये बिना किसी अनजान जरुरतमंद के लिए सहायता उपलब्ध कराने की परंपरा शुरु की जाए.

Related Articles

Back to top button