अमरावती

किसी की जान जाने पर ही पूरा होगा क्या रास्ते का अधूरा काम?

संतप्त नागरिकों का संतापपूर्ण सवाल

* पंचवटी चौक से गौरी इन तक रास्ता बदहाल
अमरावती/दि.26– विगत दो-ढाई माह पहले पंचवटी चौक से गौरी इन की ओर जानेवाली सडक के डांबरीकरण का काम शुरू किया गया था. किंतु इसके पूरा होने से पहले ही करीब एक माह पहले यह काम बंद कर दिया गया और काम अधूरा रहने की वजह से इस रास्ते पर कभी भी कोई बडा हादसा घटित होकर कोई बडा नुकसान हो सकता है. किंतु सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.
इस सडक के दोनों ओर साईडपट्टी को भरा नहीं गया है तथा अर्जून नगर स्टॉप के पास गतिरोधक भी नहीं लगाये गये है. सडक के एक ओर डांबरीकरण कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर का डांबरीकरण बाकी है. ऐसे में दोनों रास्तों के बीच जमीन काफी उंची-निची हो गई है और जमीन में आये इस फर्क की वजह से यहां पर कभी भी कोई वाहन हादसे का शिकार हो सकता है. ज्ञात रहें कि, पंचवटी चौक से गौरी इन की ओर जानेवाला रास्ता अमरावती शहर को नागपुर सहित मध्यप्रदेश से जोडनेवाला मुख्य रास्ता है. किंतु इन दिनों यह रास्ता काम शुरू होने के बावजूद बदहाली का शिकार है.
करीब दो-ढाई माह पूर्व सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा इस रास्ते के काम का श्रीगणेश किया गया. जिसके तहत पूरे रास्ते पर डांबर डाला गया. लेकिन अभी इस रास्ते पर डांबर का अंतिम स्तर डालना बाकी है. वहीं डांबर के दो स्तर डाले जाने के चलते जमीन से इस रास्ते की उंचाई बढ गई है. जो कई स्थानों पर 9 से 10 इंच उंची है. इसी तरह वेलकम पाइंट से गौरी इन के बीच रास्ते के बीचोंबीच डांबर का एक स्तर डाला गया है और दूसरी ओर डांबर व बारिक गिट्टी का स्तर नहीं डाला गया. ऐसे में सडक और जमीन के बीच काफी अधिक फर्क रहने की वजह से दुपहिया वाहनों सहित चारपहिया वाहनों के भी अनियंत्रित व असंतुलित होकर सडक हादसे का शिकार होने की संभावना रहती है. साथ ही वेलकम पाइंट से गौरी इन की ओर जानेवाले रास्ते का जोड भी समप्रमाण में तैयार नहीं किया गया है. ऐसे में समतल रास्ते पर यह जोड रहने की वजह से वाहन चालक का इस पर एकदम से ध्यान नहीं जाता और यहां से गुजरनेवाले वाहनों को जबर्दस्त झटका लगता है. जिससे वाहन के अनियंत्रित हो जाने का खतरा रहता है. ऐसे में इस सडक के अधुरे पडे काम को जल्द से जल्द पूरा करने की सख्त जरूरत है.

ठेकेदार का सेंसर पेवर बंद रहने से काम अधूरा
इस रास्ते पर डांबर का उपरी स्तर डालने का पूरा काम बाकी है, जो हम सेंसर पेवर के जरिये डालेंगे. काम जारी रहने के दौरान ठेकेदार का सेंसर पेवर बंद हो जाने की वजह से यह काम अधूरा रह गया, क्योंकि हमने ठेकेदार को सादे पेवर से डांबर का उपरी स्तर डालने का काम नहीं करने दिया. उपरी स्तर का काम पूरा हो जाने पर साईट पट्टी सहित अन्य कामों को तत्काल पूरा किया जायेगा.
– सुनील थोटांगे
कार्यकारी अभियंता, लोकनिर्माण विभाग

* … अन्यथा तीव्र आंदोलन करेंगे
विगत एक माह से पंचवटी से गौरी इन के मुख्य मार्ग का काम अधूरा पडा है. जिसकी वजह से साईट पट्टियां बेहद खतरनाक स्थिति में है. साथ ही इस सडक पर गतिरोधक भी नहीं डाला गया है. ऐसे में किसी भी वक्त कोई सडक हादसा घटित हो सकता है. अत: सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग ने वाहन चालकों की जिंदगी के साथ खिलवाड करना बंद करते हुए तत्काल सडक का काम पूर्ण करना चाहिए और साईट पट्टियों को भरते हुए गतिरोधक लगाने चाहिए. अन्यथा हमें परिसर के नागरिकों के साथ मिलकर आंदोलन करना पडेगा.

* रोड डिवाईडर पर तुरंत किया रंगरोगन
सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा इस रास्ते पर डांबरीकरण का काम बाकी रहने के चलते साईडपट्टी को भरने और गतिरोधक डालने के काम को प्रलंबित रखने की बात कही गई है. किंतु रोड डिवाईडर का रंगरोगन बडी तत्परता के साथ किया गया है. जबकि रोड डिवाईडर के पत्थरों की रंगाई-पुताई से वाहन चालकों को किसी तरह की सुरक्षा प्राप्त नहीं होनेवाली. ऐसी में वाहन चालकों की सुरक्षा हेतु आवश्यक सभी कामों को पहले पूर्ण करने की मांग परिसरवासियों द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button