अमरावती

द़ृढ संकल्प से कुछ भी पाया जा सकता है-संतोषदेव महाराज

भागवत पुराण कथा में महाराज का कथन

अमरावती/दि.4– स्थानीय बडनेरा रोड स्थित महेश भवन में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन पर कथा व्यास परम पूज्य संत डॉ.संतोष देव जी महाराज ने अपनी मधुर वाणी में बताया कि भागवत महापुराण की कथा श्रवण और आयोजन करने से ना कि सिर्फ पितरों की मोक्ष होती है, हमारे जीवन में चल रही बड़ी-बड़ी तकलीफें, बाधाओं, संकट से भी मुक्ति मिलती है, जीवन जीने की कला सीखने को मिलती है और अपनी मृत्यु को कैसे अमर बनाया जाए, यह भी शिक्षा प्राप्त होती है. आगे महाराज श्री ने उदाहरण देते हुए बताया कि मां अनसूया की पतिव्रता धर्म की शक्ति से उन्होंने ब्रह्मा-विष्णु-महेश को भी छह माह के बालक की भाती बनाया था और यह सब तीनों आदि देवियों माँ ब्राह्मणी, मां लक्ष्मी, मां पार्वती के ईर्ष्या के कारण. इसीलिए हमें यह सीखने को मिल रहा है कि ईशा को अपने विचारों में स्थान नहीं देना चाहिए, जो भी हमसे चरित्र में, पढ़ाई में, पद प्रतिष्ठा में बड़ा है उनको स्वीकारना चाहिए.
उदाहरण दूसरा मां सती ने भगवान राम जी की परीक्षा ली थी, पर शिव जी के पूछने पर उन्होंने झूठ कहा था, कि हमने कोई परीक्षा नहीं ली है, उनका दंड उनको यह मिला कि उनको दूसरा जन्म लेना पड़ा, लेकिन अंदर की शिव जी के लिए सच्ची भावना के फल रूप में उनको दूसरे जन्म में भी शिवजी प्राप्त हुए, हमें भी व्यवहार में झूठ से खुद को बचाना चाहिए, इससे हमारे पुण्य नास होते हैं एवं रिश्तो में दरार आती है,उस के विपरीत सच्ची भावना अगर होगी तो किए हुए बुरे कर्मों का भी प्रभाव इतनि नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा. अंत में भगवान शिव पार्वती विवाह की झांकी प्रस्तुत की गई, जिस पर कई वरिष्ठ नागरिकों ने एवं महिला समाज ने निरत्य करके खूब आशीर्वाद और आनंद प्राप्त किया .
इस अवसर पर विशेष तौर पर नानकराम नेभनानी पूर्व नगर अध्यक्ष मूर्तिजापुर, पवन शर्मा अध्यक्ष खंडेलवाल ब्राह्मण समाज, गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से तजेजेंद्र सिंह, माहेश्वरी समाज महिला मंडल, रश्मी नरेंद्र, पूजा तापड़िया, कीर्ति चांडक, उषा राठी, माहेश्वरी जिला अध्यक्ष, रानी करवा महिला संगठन, पूर्वाध्यक्ष प्रहलाद सिंह साहनी, मनजीत सिंह अरो़रा, ग्रुप मां दुर्गादेवी संस्थान शोभा नगर रोशनी दुबे, द्वारका प्रसाद अग्रवाल समाज, चंद्रकुमार जाजोदिया, दिलीपभाई पोपट भक्ति धाम मंदिर, वीणा मुंदडा, सचिन राजूरकर, दिलीप करवा, नानामोर, हरिदास अंबेडकर, श्रीकांत जायसवाल, गंगा देवानी, सुनीता मंत्री, संगीता गुलहाने, अर्चना गुल्हाने, शैलजा कोडसकर, राजेंद्र आशुतोकर, छक्की लाल साहू, सुरेंद्र खत्री, हरीश भाई आडवाणी, अनिल तरडेजा, अनूप नवलानी, कैलाश पूंशी, बलदेव बजाज,विजय हरवानी, दीपक दादलानी, प्रेम आहूजा, राम अहूजा, राजू रतनानी, अमरलाल बख्तार, किशोर तल्लडा, श्यामलाल खत्री, लक्ष्मण दास पोपटनी, सुंदर दास कटिहार, अनिल तेजवानी, शिवम भगत, शिवकुमार मोहनानी आदि कई महानुभव इस अवसर पर उपस्थित थे. विशेष अतिथियों का व्यास पीठ से स्वागत सत्कार किया गया एवं आशीर्वाद प्रदान की गई. उनके हसते आरती भी करवाई गई. अंत में शिवधारा मिशन फाउंडेशन की ओर से सभी भक्तों में हनुमान चालीसा वितरित हुए, शिवधारा परिवार ने सबका स्वागत एवं आभार व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button