अमरावती

एपीआई राहुल राऊत अमरावती, यवतमाल में भी रहे थे विवादित!

एक माह से अनुपस्थित: अब लटकी बर्खास्तगी की तलवार

अमरावती / दि. 28-कोल्हापुर की गडहिंग्लज पुलिस ने अमरावती शहर आयुक्तालय के कंट्रोल रूम में काम करने वाले असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर राहुल राउत के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें पांच दिन की पुलिस हिरासत मिली. उन्हें पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने निलंबित कर दिया है.
यवतमाल, मारेगांव और यहां के उनके कारनामे गडहिंग्लज के ‘ताजा’ कारनामों के कारण प्रकाश में आए हैं. वे यवतमाल के साथ अमरावती में भी विवादित रहे थे. गडहिंग्लज के व्यवसायी संतोष शिंदे को दुष्कर्म के झूठे मामले में फंसाने और एक करोड़ रुपये की जबरन वसूली के लिए परेशान करने के आरोप में गडहिंग्लज के पूर्व नगरसेवक और सहायक पुलिस निरीक्षक राहुल राउत को रविवार को कर्नाटक के बीजापुर से गिरफ्तार किया गया. शुक्रवार रात संतोष शिंदे ने अपनी पत्नी तेजस्विनी और बेटे अर्जुन के साथ जहर पीकर और गला काटकर आत्महत्या कर ली. इसके बाद ‘वह’ पूर्व नगरसेविका और सहायक पुलिस निरीक्षक राऊत दोनों गडहिंग्लज से भाग गए. यहां उनके खाकी साथी अब उनके लापरवाह व्यवहार के बारे में खुलकर बोल रहे हैं.
* वरिष्ठ महिला पुलिस अधिकारी के साथ छेड़छाड़
जीआरपी में कार्यरत एक वरिष्ठ महिला पुलिस अधिकारी की शिकायत पर बांद्रा जीआरपी ने एपीआई राहुल कुमार राउत के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया. जुलाई 2020 में मामला दर्ज होने के बाद इसे डीएननगर ठाणे में दर्ज किया गया. महिला पुलिस अधिकारी ने कहा कि यवतमाल वित्तीय अपराध शाखा के एपीआई राहुल कुमार राउत होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने उन्हें आपत्तिजनक वीडियो और तस्वीरें भेजी थीं.
* राजापेठ, कोतवाली में भी कई शिकायतें हैं
ढाई साल पहले राहुल कुमार राऊत राजापेठ पुलिस स्टेशन में कार्यरत थे. उनके खिलाफ शिकायताकर्ता को धमकाने, रुपए वसूलने और पैसे मांगने की भी शिकायतें मिली थीं. वहां के थानेदार ने भी अपनी डिफॉल्ट रिपोर्ट भेज दी थी. इसलिए उनका तबादला कोतवाली कर दिया गया. वहां एक सोना कारोबारी ने राऊत के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. जांच के बाद तत्कालीन आयुक्त ने राऊत को कंट्रोल रूम में भेज दिया, जबकि सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने उनकी वेतन वृद्धि दो साल के लिए रोक दी है.
* मारेगांव में जबरन चोरी का मामला भी दर्ज किया गया
रिश्वत मांगने, सबूत नष्ट करने के उद्देश्य से सरकारी रिकॉर्डर और मोबाइल फोन छिनने के आरोप में एन्टी करप्शन ब्यूरो की पुलिस निरीक्षक अस्मिता नागरले की शिकायत पर, रिश्वत विभाग के पुलिस निरीक्षक अस्मिता नगराले ने सहायक पुलिस निरीक्षक राहुल कुमार राऊत के खिलाफ मारेगांव पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है. यवतमाल जिले में मारेगांव पुलिस थाना में एन्टी करप्शन निवारण अधिनियम, आईपीसी की धारा 392, 365,186, 201 के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामला जुलाई 2018 का है. राऊत उस समय मारेगांव थाने में कार्यरत थे.
* सर्विस पिस्टल भी चोरी हो गई थी
एपीआई राहुल कुमार राऊत ने यवतमाल शहर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी कि पुलिस की वर्दी पहने एक व्यक्ति ने उनके घर के बेडरूम में लोहे की अलमारी के लॉकर का ताला तोड़ दिया और उनकी सर्विस पिस्तौल, दस जिंदा कारतूस, नकद पांच हजार लूट लिए. राऊत उस समय यवतमाल आर्थिक अपराध शाखा में कार्यरत थे.

कोल्हापुर पुलिस से जानकारी मिली कि एपीआई राउत के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उन्हें पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. तदनुसार, उन्हें मंगलवार को पुलिस सेवा से निलंबित कर दिया गया. वह एक माह से आयुक्तालय से अनुपस्थित चल रहे हैं.
-नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button