अमरावती

डॉ. जाकिर हुसेन मदरसा आधुनिकीकरण योजना हेतु आवेदन करें

जिलाधिकारी पवनीत कौर का इच्छुकों से आवाहन

अमरावती/दि. 28- डॉ. जाकिर हुसेन मदरसा आधुनिकीकरण योजना व धार्मिक अल्पसंख्यांक विद्यार्थी बहुल संस्था में आधारभूत सुविधा योजना में इच्छुक संस्थाओं से आवेदन करने का आवाहन जिलाधिकारी पवनीत कौर ने किया है.
* मदरसा आधुनिकीकरण योजना
जिन मदरसों में पारंपरिक धार्मिक शिक्षण दिया जाता है एवं जिन्हें आधुनिक शिक्षा के लिए शासकीय अनुदान लेने की इच्छा है, ऐसे मदरसों से आवेदन मंगाये जा रहे हैं. मदरसा चलाने वाली संस्था धर्मदाय आयुक्त या वक्फ बोर्ड में पंजीकृत होना आवश्यक है. योजना में संस्था को विज्ञान, गणित, समाजशास्त्र, हिंदी, मराठी, अंग्रेजी व उर्दू विषय सिखाने हेतु शिक्षकों को मानधन, आधारभूत सुविधाओं को लिए व ग्रंथालय के लिए अनुदान व मदरसों में रहकर स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति आदि बातों के लिए निधि दिया जाएगा. इच्छुक संस्थाओं से 30 अगस्त तक दो प्रतियों में प्रस्ताव जिलाधिकारी कार्यालय के अल्पसंख्यांक विभाग में प्रस्तुत करने का आवाहन जिलाधिकारी ने किया है.
* इस तरह है प्रावधान
मदरसा आधुनिकीकरण योजना में अधिक से अधिक तीन डी.एड, बी.एड. शिक्षकों को मानधन दिया जाएगा. शिक्षण के लिए मराठी, हिंदी, अंग्रेजी या उर्दू में से किसी एक माध्यम का चयन कर उसके अनुसार शिक्षकों का चयन करना आवश्यक है. ग्रंथालय व शैक्षणिक साहित्य के लिए पहली बार सिर्फ 50 हजार रुप व पश्चात प्रति वर्ष 5 हजार अनुदान देय है. इसी तरह आधारभूत सुविधाओं के लिए 2 लाख रुपए अनुदान देय है. केंद्र शासन के मदरसा गुणवत्तापूर्ण शिक्षण योजना का लाभ ली हुई संस्थाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
* अल्पसंख्यांक विद्यार्थी बहुल संस्था में आधारभूत सुविधाओं हेतु अनुदान
धार्मिक अल्पसंख्यांक विद्यार्थी बहुल सरकारमान्य निजी शाला, कनिष्ठ महाविद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था व अपंग शालाओं में आधारभूत सुविधा देने के लिए यह योजना है. इसमें 2022-23 इस आर्थिक वर्ष के लिए शालाओं से प्रस्ताव भेजने का आवाहन किया गया है.
इच्छुक शालाओं से 31 जुलाई तक जिलाधिकारी कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करने कहा गया है. जिलाधिकारी कार्यालय में प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद छाननी, गलतियों की पूर्तता कर अंतिम रुप से प्रस्ताव शासन को 31 अक्तूबर तक भेजे जाएंगे.

Related Articles

Back to top button