अमरावती

शहद केंद्र योजना के लिए आवेदन करें

राज्य खादी व ग्राम उद्योग मंडल का आहवान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.2 – राज्य खादी व ग्राम उद्योग मंडल की ओर से शहद केंद्र योजना के लिए आवेदन करने हेतु आहवान किया गया है. इस योजना के तहत शहर उद्योगों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही साहित्य स्वरुप 50 प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा. जिसमें बाकी 50 प्रतिशत का निवेश खुद को करना होगा. राज्य शासन के समर्थन मूल्य द्बारा शहद खरीदी, प्रशिक्षण की सुविधा व मधु मक्खियों को संरक्षण व उनके संवर्धन के लिए सहायता दी जाएगी.
योजना में निजी मधुमक्खी पालन घटकों के लिए आवेदनकर्ता सुशिक्षित होना चाहिए साथ ही उसकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. खेती वाले आवेदको को प्राधन्यता दी जाएगी. केंद्र चालक प्रगतीशील मधुमक्खी पालन घटको के लिए लाभार्थी 21 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए और उसकी शिक्षा कम से कम 10 तक होनी चाहिए. उस व्यक्ति के पास या फिर किसी परिवार के सदस्य के नाम एक एकड जमीन या फिर किराए तत्व पर जमीन होना आवश्यक है.
उसी प्रकार मधुमक्खी पालन प्रजनन व मध उत्पादन के संदर्भ में लोगो को प्रशिक्षण देने की क्षमता होनी चाहिए. सभी संस्थाए पंजीकृत होनी चाहिए, संस्था कम से कम एक हजार स्केयर फुट में होनी चाहिए, साथ ही इमारत भी अनिवार्य है. संस्था के पास मधुमक्खी पालन प्रजनन व शहद उत्पादन के संदर्भ में प्रशिक्षण देने की क्षमता होनी चाहिए. अधिक जानकारी के लिए जिला ग्राम उद्योग अधिकारी महाराष्ट्र राज्य खादी व ग्राम उद्योग मंडल, जिला उद्योग केंद्र से संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button