अमरावती

अमरावती विद्यापीठ में अब चॉईस एण्ड क्रेडिट बेस्ड प्रणाली लागू

छात्रों को अपनी पसंद अनुसार विषय चूनने की आजादी

अमरावती /दि.29– संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय द्बारा नई शिक्षा नीति के तहत विद्यापीठ में चॉईस एण्ड क्रेडिट बेस्ड प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है. प्रथम वर्ष में प्रवेशित छात्रों को इस नये प्रणाली अनुसार अपनी पसंद के अनुसार विषय चुनने की आजादी है. इसी वर्ष से यह नई नीति विश्वविद्यालय में लागू की जा रही है. जिसका छात्रों को लाभ होगा.
इससे पहले की शिक्षा प्रणाली में यंत्रणा द्बारा निश्चित अभ्यासक्रम या विषयों की शाखा में प्रवेश मिलता था. लेकिन अब केंद्र सरकार के नई शिक्षा नीति के तहत अब कला, वाणिज्य, विज्ञान शाखा के छात्रों को अपनी पसंद अनुसार अभ्यासक्रम लेके आएंगे. इस चॉईस एण्ड क्रेडिट बेस्ड प्रणाली के चलते छात्रों को मुक्त निर्णय लेते आएंगे. कला, वाणिज्य या विज्ञान शाखा में अन्य विषयों का चयन कर पदवी प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

* पांच प्रकार के कोर्स का लाभ
चॉईस एण्ड क्रेडिट बेस्ड प्रणाली अंतर्गत कुल पांच प्रकार के कोर्स का लाभ छात्रों को लेते आएंगा. नृत्य, संगीत, कला ऐसे विविध विषयों की पदवी प्राप्त करने का प्रावधान नई शिक्षा नीति में है. इसी के साथ ही छात्रों को स्वयं, ऑनलाइन अध्ययन भी करते आएंगा.

* नई नीति में छात्रों को प्राधान्य
केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति में छात्रों को प्राधान्य दिया गया है. जिससे अब यंत्रणा की स्थान पर छात्र ही अभ्यासक्रम तथा विषयों के चयन का फैसला ले सकते है. जिस पर किसी भी प्रकार का बंधन नहीं रहेगा.
-हेमंत देशमुख, संचालक परीक्षा व मुल्यमापन मंडल

* अभ्यासक्रम पर मिलेगी पदवी
नई शिक्षा प्रणाली अंतर्गत छात्रों ने कितने घंटे काम किया इस पर उसे पदवी निश्चित की जाएगी. दो के्रडिट बेस्ड पूर्ण करने वाले छात्रो ंको प्रमाणपत्रों का वितरण किया जाएगा. ग्रीष्मकालीन तथा शितकाल में कार्यानुभव लेते आएंगा. तीन वर्ष में 140 के्रडिट अंक तथा 10 अंक नाम एक्झाम के प्राप्त करने वाले छात्रों को ग्रेड प्वॉईंट दिया जाएगा. सेमिस्टर ग्रेड, सिमुलिटी पर छात्रों की गुणवत्ता तय होगी.

Related Articles

Back to top button