अमरावती

डॉ. सतीश पावडे की सेन्सर बोर्ड के सदस्य पद पर नियुक्ति

अमरावती प्रतिनिधि/दि.17 – महाराष्ट्र के सुप्रसिध्द नाटककार, दिग्दर्शक और नाट्य समीक्षक डॉ. सतीश पावडे की महाराष्ट्र शासन के सांस्कृतिक मंत्रालय ने नाट्य सेन्सर बोर्ड की (रंगभूमि प्रयोग परीनिरीक्षण मंडल) सदस्य पद पर नियुक्ति की है.
डॉ. सतीश पावडे यह वर्धा के महात्मा गांधी इंटरनॅशनल हिन्दी विद्यापीठ के परफॉर्मिग आर्ट्स (फिल्म एड थिएटर स्टडीज) विभाग में वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत है. नाटक विषयक उनकी 24 पुस्तके प्रसिध्द हुई है. 30 नाटको का लेखन और दिग्दर्शन उनके नाम पर है. 10 से अधिक डॉक्युमेन्ट्रीज और शॉर्ट फिल्म्स का लेखन दिग्दर्शन उन्होंने किया है. मराठी विश्वकोष के नाट्य ज्ञान मंडल ने सलाहगार के रूप में भी काम देखा.
स्मिता पाटिल स्मृति पुरस्कार मॅग्नम ऑनर पुरस्कार, मामा वरेरकर, पु.भा. भावे पुरस्कार सहित युनेस्को क्लब्स और डे ड्रीम थिएटर एक्सेलंस ऑनर (श्रीलंका)इन इंटरनॅशनल सम्मान ने भी उन्हें इससे पूर्व गौरवान्वित किया गया. महाराष्ट् शासन के साहित्य संस्कृति मंडल का उत्तम नाट्य समीक्षा लेखन का पुरस्कार दो बार उन्हें दिया गया. कामगार मंडल की राज्य नाट्यस्पर्धा में सबसे श्रेष्ठ नाट्लेखन का पुरस्कार भी उन्हें तीन बार प्राप्त हुआ है.

Related Articles

Back to top button