अमरावती

२९ ग्राम पंचायतों की प्रभाग रचना व आरक्षण को मंजूरी

दीपावली के बाद हो सकते है चुनाव, २ नवंबर को अंतिम सूची होगी प्रकाशित

अमरावती/दि.२९ – जिले की २९ ग्रामपंचायतों की प्रभाग रचना और आरक्षण सूची को विगत दिनों अंतिम मान्यता प्रदान की गई. जिसके संदर्भ में सोमवार को जिलाधीश के समक्ष प्रस्ताव पेश किया गया था. अंतिम मान्यता के बाद अब २ नवंबर को प्रभाग रचना व आरक्षण से संबंधित सूची तहसील कार्यालयों में आम नागरिकों के अवलोकन हेतु प्रकाशित की जायेगी.
बता दें कि, जुलाई से दिसंबर २०२० के दौरान कार्यकाल खत्म होनेवाली २९ ग्राम पंचायतों के चुनाव हेतु प्रभाग रचना व आरक्षण निश्चिती का काम विगत आठ माह से शुरू था, लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विगत २५ मार्च से इस प्रक्रिया को रोक दिया गया. इस समय यह प्रक्रिया जहां तक पहुंची थी, उसे उसी स्तर पर अगले आदेश तक स्थगित रखने का निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया था. वहीं अब विगत कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने के चलते ग्राम पंचायत चुनाव की स्थगित की गई प्रक्रिया को राज्य निर्वाचन आयोग ने दुबारा शुरू किया है और अब प्रभाग रचना व आरक्षण से संबंधित काम अपने अंतिम चरण में आ गये है. इसी दौरान उपविभागीय अधिकारियों द्वारा प्रभाग रचना व आरक्षण को लेकर पेश किये गये प्रस्ताव को जिलाधीश द्वारा विगत २७ अक्तूबर को मान्यता दी गई. जिसके बाद अब यह सूची आगामी २ नवंबर को संबंधित तहसील, पंस कार्यालय, तलाठी कार्यालय और ग्रापं कार्यालय में आम नागरिकों के अवलोकनार्थ प्रकाशित की जायेगी.

८७ प्रभागों में २२९ सदस्यों के लिए चुनाव

जुलाई से दिसंबर माह के दौरान जिले की ९ तहसीलों में २९ ग्रामपंचायतों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. ग्राम पंचायतों में प्रभाग रचना व आरक्षण निश्चिती के लिए उपविभागीय अधिकारी के पास तीन ग्रामपंचायतों के संदर्भ में आक्षेप प्राप्त हुए थे. जिसमें दर्यापुर तहसील की रामतीर्थ, अचलपुर की वझ्झर तथा भातकुली की बोरखडी बु. इन ग्रामपंचायतों का समावेश था. इस संदर्भ में उपविभागीय अधिकारी द्वारा सुनवाई पश्चात जो निर्णय दिया गया, उसे कायम रखते हुए जिलाधीश द्वारा तमाम आपत्तियों को खारिज किया गया, ऐसी जानकारी निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने दी है.

तहसील    ग्रामपंचायत   प्रभाग  सदस्य संख्या

  • दर्यापुर          ०२                ०६             १६
  • अचलपुर       ०४                 १२             ३४
  • नांदगांव        ०७                २१             ५३
  • तिवसा          ०२                 ०६             १३
  • धारणी          ०३                 ०९             २५
  • भातकुली       ०२                 ०६              १६
  • चांदूर रेल्वे     ०१                 ०३              ०७
  • धामणगांव     ०२                ०६               १४
  • चिखलदरा      ०६                १८               ४८
  • कुल           २९              ८७           २२९

Related Articles

Back to top button