अमरावती

छत्री तालाब के 2.5 करोड़ के पर्यटन स्थल को मंजूरी

पर्यटकों की दृष्टि से अमरावती शहर की विशेष पहचान निर्माण करने प्रयास

अमरावती/दि.23-शहर के ब्रिटिशकालीन तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ ही यहां पर 2.5 करोड़ निधी से पर्यटन स्थल बनाने हेतु मनपा की आमसभा में मंजूरी दी है.
इस तालाब पर बीओटी तत्व पर बोटिंग शुरु करने के लिए इससे पहले ही अनुमति मिली है. शहर में विदर्भ सहित राज्यभर के पर्यटकों की दृष्टि से आकर्षक पर्यटन स्थल हो व इसलिए अमरावती की विशेष पहचान निर्माण हो, इस उद्देश्य से पर्यटन स्थल बनाया जा रहा है.
शहर में श्री अंबादेवी मंदिर, बांबू गार्डन, ऑक्सिजन पार्क, वडाली तालाब व छत्री तालाब ऐसे कई प्रेक्षणीय स्थल है. इनमें से वडाली तालाब पर बोटिंग की सुविधा सहित उद्यान भी है. लेकिन छत्री तालाब पर ऐसी कोई सुविधा नहीं. इसलिए इस तालाब पर चौपाटी तैयार किए जाने के साथ ही वहां से तालाब का सौंदर्य व सूर्यास्त देख सकेंगे. इसके साथ ही वहां विविध खाद्य पदार्थों के स्टॉल्स, उपहारगृह, पार्किंग व्यवस्था, उद्यान, छोटे बच्चों के लिए खिलौने व मनोरंजनात्मक अन्य सुविधा उपलब्ध रहेगी. वहीं पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर इस स्थल सहित शहर के नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. छत्री तालाब पर सुबह-शाम वन्यप्राणी पानी पीने के लिए आते हैं. इस परिसर में किसी भी प्रकार का विकास काम नहीं किया जाएगा. इसलिए प्राणियों क पानी पीने के मार्ग में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी.
गत अनेक वर्षों से छत्री तालाब के विकास की योजना शुरु थी. कुछ समय पहले यहां के विकास काम के कारण वन्य प्राणियों की जान को खतरा होने का कारण बताकर वन्यजीव संरक्षकों ने काम शुरु रखने में आक्षेप लिया था. लेकिन अब वैसी किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं है.

छत्री तालाब स्थलांतरित पक्षियों का कुछ समय के लिए निवास स्थान
छत्री तालाब का एक और आकर्षण यानि स्थलांतरित पक्षियों का वह कुछ समय के लिए निवास स्थान ही है. इस जगह पर ठंड के दिनों में सैकड़ो पक्षी मिलों दूर से आते हैं. इसलिए पर्यटकों को यहां विविध प्रजाति के पक्षी दिखाई देंगे, वहीं तालाब का सौंदर्य भी और अधिक बढ़ेगा.

Related Articles

Back to top button