अमरावती

डीपीसी में 457 करोड के खर्च को मंजूरी

पालकमंत्री एड. ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक

  • गत वर्ष के मार्च तक की निधी को खर्च करने का मार्ग सुकर

अमरावती/दि.19 – विभिन्न क्षेत्रों व घटकों के विकास का दृष्टिकोन सामने रखते हुए परिपूर्ण नियोजन के जरिये अधिक से अधिक विकास काम किये जायेंगे तथा प्रत्येक तहसील को पर्याप्त निधी उपलब्ध करायी जायेगी. इस आशय का आश्वासन देने के साथ ही प्राप्त निधी के अनुसार नियोजीत काम तत्काल पूर्ण करने के निर्देश जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा गत रोज जिला नियोजन समिती की बैठक में जारी किये गये है.
गत रोज जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर की अध्यक्षता में जिला नियोजन समिती की बैठक नियोजन भवन में संपन्न हुई. इस अवसर पर सांसद नवनीत राणा, पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील, विधायक सुलभा खोडके, रवि राणा, राजकुमार पटेल, प्रताप अडसड, बलवंत वानखडे व देवेेंद्र भुयार, जिला परिषद अध्यक्ष बबलू देशमुख, महापौर चेतन गावंडे, जिलाधीश पवनीत कौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे व जिला नियोजन अधिकारी वर्षा भाकरे सहित विविध अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.
जिला वार्षिक योजना 2020-21 के अंतर्गत सर्वसाधारण योजना में 271 करोड 39 लाख रूपये, अनुसूचित जाति उपयोजना में 101 करोड 69 लाख रूपये, आदिवासी उपयोजना में 83 करोड 99 लाख रूपये के खर्च को मंजूरी दी गई. साथ ही पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने बताया कि, जारी आर्थिक वर्ष में शेष निधी भी सरकार की ओर से जल्द ही प्राप्त होगी. अत: आवश्यक कामों के प्रस्ताव तत्काल दिये जाये. साथ ही प्रावधान के अनुसार निधी मिलने के बावजूद जिन विभागों के काम अब तक पूर्ण नहीं हुए है, उन विभागों द्वारा इन कामों को तत्काल पूर्ण किया जाये. इसमें किसी भी तरह की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. साथ ही प्रत्येक काम को गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जाये.

अनुपस्थितों को नोटीस जारी

जिला नियोजन समिती की महत्वपूर्ण बैठक में गैरहाजिर रहनेवाले अधिकारियों व कर्मचारियों को नोटीस जारी करने का निर्देश पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा दिया गया. उन्होंने कहा कि कर्तव्य में इस तरह की कोताही व लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

जारी आर्थिक वर्ष में 300 करोड का प्रावधान

वार्षिक योजना में सर्वसाधारण 2021-22 के वर्ष हेतु 300 करोड रूपयों का बजटिय प्रावधान किया गया है. इसके तहत अनुसूचित जाति उपयोजना के लिए 101 करोड 70 लाख रूपये तथा आदिवासी उपयोजना के लिए 83 करोड रूपयों की निधी का प्रावधान है. कोविड संकट की वजह से उपजे हालात के चलते फिलहाल केवल 10 फीसद निधी प्राप्त है.

रात में लोडशेडिंग नहीं, बिजली कटौती का टाईम टेबल घोषित करो

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने बकाया विद्युत बिलों की अदायगी के लिए किश्तों में रकम अदा करने की सहूलियत देने, बिजली कनेक्शन नहीं काटने, रात के समय लोडशेडिंग नहीं करने तथा बारिश की वजह से डीपी बंद पड जाने पर उसे तत्काल दुरूस्त करने के निर्देश जारी करते हुए जिला नियोजन समिती द्वारा इससे पहले दी गई निधी से ट्रान्सफार्मर की खरीदी को लेकर क्या प्रक्रिया हुई, इसकी जानकारी पेश करने का निर्देश दिया.

दिवंगत अंगणवाडी सेविका के परिवार को मिले 50 लाख

कोविड संक्रमण काल के दौरान सेवारत रहते समय दिवंगत होनेवाली अंगणवाडी सेविका शिवनंदा कोंडे के परिजनों को 50 लाख रूपये के सानुग्रह अनुदान का धनादेश पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथों प्रदान किया गया. शिवनंदा कोंडे मोर्शी तहसील के डोमक गांव में अंगनवाडी सेविका के तौर पर कार्यरत थी और कोविड संक्रमण काल के दौरान भी वे अपने कर्तव्य को निभा रही थी. इसी दौरान वे खुद कोविड संक्रमण का शिकार हुई. जिसमें उनकी मौत हो गई थी. ऐसे में सरकार की ओर से उनके परिजनों को 50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की गई थी.

जलजीवन मिशन के प्रस्ताव दें

सार्वजनिक स्थानों पर कार्यरत यातायात पुलिस कर्मी, विशेषकर महिला पुलिस कर्मियों के लिए जगह-जगह पर स्वच्छता गृह बनाना आवश्यक है. जिसके लिए प्रावधान किये जाने की बात कहते हुए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, अब तक जलजीवन मिशन के केवल 16 प्रस्ताव ही पेश किये गये है. अत: आगामी एक माह के भीतर अधिक से अधिक प्रस्ताव पेश करने की कार्रवाई पूर्ण की जाये.

Related Articles

Back to top button