अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

खुदाई में निकली मूर्ति की जांच करेंगा पुरातत्व विभाग

एक-दो दिन में कौंडण्यपुर पहुंचने की संभावना

अमरावती/दि. 12 – माता रुक्मिणी का मायका और विदर्भ की प्राचीन राजधानी रही श्री क्षेत्र कौंडण्यपुर में मंदिर से सटें एक घर की खुदाई के दौरा पत्थर से उकेरी गई पौराणिक तीन मुखी मूर्ति मिलने के बाद उसकी जांच के लिए नागपुर के पुरातत्व विभाग का दल एक-दो दिन में कौंडण्यपुर पहुंचनेवाला हैं.
उल्लेखनीय हैं कि, कौंडण्यपुर का रुक्मिणी माता के साथ पंचसती का निवासी और कुलस्वामिनी अंबिका माता की शक्तिपीठ का पौराणिक इतिहास हैं. इस पावन जगह पर पुरातत्व विभाग अनेक बार खोज कर चुका हैं और कुछ सबूत भी मिलें हैं. श्री रुक्मिणी माता के मुख्य मंदिर से सटें शोभाताई बबनराव डंबे नामक महिला के घर में खुदाई काम के दौरान 5 फूट की एक प्राचीन मूर्ति मिली हैं. मूर्ति को अखंड पाशा से तराशा गया हैं. खुदाई काम रहे मजदूर विशाल गायकवाड को यह मूर्ति दिखाई दी. उसने इसकी जानकारी मकान मालकिन शोभाताई डंबे को दी. मूर्ति मिलने के बाद घटनास्थल पर नागरिकों की भारी भीड जमा हो गई थी. डंबे परिवार ने इस मूर्ति की विधिवत पूजा-अर्चना कर उसे समीप के शिव मंदिर में दर्शन के लिए रखा हैं. जहां सैंकडो नागरिक दर्शनार्थ उमड रहे हैं. खुदाई में तीन मुखी मूर्ति मिलने की जानकारी नागपुर पुरातत्व विभाग को दे दी गई हैं. अब एक-दो दिन में पुरातत्व विभाग का दल कौंडण्यपुर पहुंचकर इस बाबत गहन जांच करेंगा.

* एक-दो दिन में दल पहुंचेंगा कौंडण्यपुर
कौंडण्यपुर में डंबे परिवार के यहां खुदाई के दौरान प्राचीन मूर्ति मिलने की जानकारी मिल गई हैं. वर्तमान में पुरातत्व विभाग का दल वर्धा में हैं. वहां का काम निपटने के बाद यह दल कौंडण्यपुर पहुंचेंगा. एक-दो दिन में दल के कौंडण्यपुर पहुंचने की संभावना हैं.
– अरुण मलिक, अधीक्षक, पुरातत्व विभाग, नागपुर.

Related Articles

Back to top button