अमरावती

चार वर्ष से अधर में लटका है आर्वी-तलेगांव रास्ते का काम

चौथी बार जारी हुई है निविदा, अब तक बदल गए दो ठेकेदार

67 करोड के काम की लागत पहुंच गई 100 करोड पर
आर्वी/ दि.19 – चार वर्ष पूर्व आर्वी-तलेगांव महामार्ग का काम शुरु हुआ था और इस चार वर्ष के दौरान रास्ते के एक ओर केवल 6 किमी की लंबाई वाली सडक का काम कुछ हद तक पूरा हुआ है. वहीं बाकी का काम चार वर्ष में से जस का तस बचा हुआ है. इस काम में अब तक दो ठेकेदार बदल चुके है. वहीं अब प्रशासन व्दारा चौथी बार इस काम की निविदा जारी की गई है. जिसके चलते चार वर्ष पूर्व 67 करोड की लागत रहने वाले इस काम का अनुमानित मूल्य व खर्च 99.54 करोड के आसपास जा पहुंचा है.
चार वर्ष पूर्व शुरु हुए आर्वी-तलेगांव मार्ग का काम एक ठेकेदार व्दारा शुरु किया गया था, जिसने एक साल के भीतर ही हाथ खडे करते हुए इस काम से अपना पल्ला झाड लिया. पश्चात दूसरे ठेकेदार ने काम की शुुरुआत की, लेकिन काम की गति इतनी सुस्त है कि, विगत चार वर्षों से यहां से आना-जाना करने वाले लोगों को काफी परेशानी व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, कई राजनीतिक दलों सहित सामाजिक संगठनों व्दारा इस रास्ते का निर्माण जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु अनेकों बार आंदोलन किये गए. लेकिन इसके बावजूद भी ठेकेदार एजंसी इस कामकाज की गति पर कोई फर्क नहीं पडा. बल्कि दूसरा ठेकेदार भी आधेअधुरे काम को बीच में छोडकर चले गया. ऐसे में इस काम के लिए तीसरे ठेकेदार की नियुक्ति की गई. इन चार वर्षों के दौरान रास्ते के एकओर केवल 6 किलोमीटर का काम पूरा हो पाया. वहीं शेष काम अभी भी जस का तस पडा हुआ है. जिसके चलते इस रास्ते से होकर आवाजाही करने वाले वाहन चालकों को काफी समस्या, दिक्कतों का सामना करना पडता है.
रास्ता बनाने में और कितना समय लगेगा?
यात्रियों को होने वाली तकलिफों से सडक निर्माण ठेकेदार का कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि ठेकेदार का स्पष्ट तौर पर कहना है कि, इस रास्ते में दो पुलों का भी समावेश है. जिनका काम कम तक पूर्ण होगा, यह फिलहाल तय नहीं है. 22 किलोमीटर वाले रास्ते के कामों में से आधा काम पूरा हो चुका है. वहीं नई निविदा में हुई 33 करोड की वृध्दि होने तथा पुराने ठेकेदार को बर्खास्त कर नए ठेकेदार को इस काम हेतु एक साल की समयावधि दे दिये जाने के चलते नए ठेकेदार को यह काम पूरा करने के लिए एक साल से अधिक समय लग सकता है. ऐसे में यह काम पूरा होने में निश्चित तौर पर कितना समय व कितने साल लगेंगे, यह फिलहाल स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता.

Related Articles

Back to top button