अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मतगणना स्थल पर तडके चार बजे से बंदोबस्त

सीपी रेड्डी ने दी जानकारी

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज देने वालों पर नजर, होगी कडी कार्रवाई
ड्रोन कैमरे से यातायात पर निगाहें
उम्मीदवारों और उनके कार्यालयों पर बंदोबस्त
अमरावती/दि.3- गत 26 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव के मतदान की मतगणना की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ राजस्व, चुनाव के बाद पुलिस प्रशासन ने भी मोर्चा संभाल लिया है. पहले ही बियाणी-विद्यापीठ चौक रोड पर स्थित लोकशाही भवन में स्ट्रांग रुम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था 39 दिनों से जारी है. कल की मतगणना के लिए भी पर्याप्त बंदोबस्त तैनात किया गया है. अमरावती पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी मंगलवार तडके 4 बजे से मुस्तैद हो जाएगें. अधिकृत प्रवेश पत्र के बगैर किसी अधिकारी या कर्मचारी को भी प्रवेश नहीं होगा. उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था कृषी भवन और सामने की ओर की गई है. यह जानकारी पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आज दोपहर पत्रकार परिषद में दी. उन्होनें सोशल मीडिया पर कडी नजर रहने का दावा कर लोगों को फेक न्यूज प्रसारित करने या फैलाने से भी बाज आने कहा. इस समय सीपी के साथ उपायुक्त सागर पाटील, गणेश शिंदे, सहायक पुलिस आयुक्त कल्पना बारवकर भी उपस्थित थी.
दोनों निरीक्षक पधारे
चुनाव आयोग ने अमरावती लोकसभा क्षेत्र के लिए अंजलि पांडा और रजनीकांतम को ऑबजर्वर नियुक्त किया है. वे पधार चुके हैं. सीपी रेड्डी ने बताया कि राजस्व के जिन अधिकारियों की मतगणना हेतु ड्युटी लगी है, उन्हें आयोग के निर्देशानुसार प्रशासन ने तडके 5 बजे लोकशाही भवन पहुंचने कहा है. उनकी प्रक्रिया अलसुबह शुरू होनी है. इसलिए अधिकारी और कर्मचारी तैनात रहेगें. बगैर अधिकृत प्रवेश पत्र किसी को भी मतगणना स्थल परिसर में प्रवेश नहीं रहेगा. उसी प्रकार मीडिया सेंटर से आगे मोबाइल, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, कैमरा नहीं ले जाया जा सकेगा.
एसआरपी की दो प्लाटून
सीपी रेड्डी ने बताया कि शहर पुलिस के 200 अधिकारी और 1400 कर्मचारियों के अलावा 300 होमगार्ड तैनात होगे. राज्य आरक्षित पुलिस बल की दो प्लाटून भी मुस्तैद की गई है. उसी प्रकार तीन स्ट्राईकिंग फोर्स रहेगी. एक बल में एक अधिकारी और दस कर्मचारी का समावेश है. पुलिस आयुक्त ने कहा कि सभी दस थानों कि 20 गाडियां पुरे समय पेट्रोलिंग करती रहेगी.
धारा 144 लागू
शहर में डीएम के विशेष आदेश से धारा 144 लागू रहने की जानकारी देते हुए सीपी रेड्डी ने बताया कि विजय जुलूस निकालने की अनुमती नहीं रहेगी. 6 जून तक आचार संहिता लागू रहने के कारण विजय रैली निकालने वाले प्रत्याशी का खर्च हिसाब में जुडेगा. उसी प्रकार गुनाह दाखिल होगा.
गुंडा तत्वों को नोटिस
पुलिस आयुक्त ने बताया कि चुनाव के समय बनायी गयी लिस्ट के अनुसार गुंडा तत्वों पर नजर बनी हुई है. कुछ गंभीर प्रकरणों के आरोपियों को तगडे बंदोबस्त के हिसाब से नोटिस भी जारी किए गए है. उन पर थाना निहाय दल निगरानी रखेगे.
उम्मीदवारों के घरों पर बंदोबस्त
सीपी रेड्डी ने बताया कि उम्मीदवारों के घरों और कार्यालयों तथा दलों के प्रमुख नेताओं के निवास के सामने सुरक्षा इंतजाम तैनात किया गया है. उसी प्रकार राजापेठ, राजकमल चौक, शंकर नगर चौक, बियाणी चौक, गाडगे नगर और ऐसे लगभग 30 पाईंट पर सशस्त्र पुलिस बल हर समय अलर्ट रहेगा. सीपी ने प्रश्न के उत्तर में बताया कि कोई राजनितिक दल का नेता अथवा उम्मीदवार पुलिस बंदोबस्त की मांग करता है तो उसे पुलिस बल मुहैया कराया जाएगा.

फेक न्यूज वाले खबरदार
पुलिस आयुक्त रेड्डी ने सोशल मीडिया पर गलत समाचार, उम्मीदवार की लीड को लेकर गलत खबर अथवा संदेश प्रसारित करने से सभी को खबरदार किया है. उन्होनें बताया कि पुलिस की साइबर टीम ऐसे संदेशों पर बराबर नजर रखे हुए हैं. ऐसा करते पाए जाने वाले व्यक्ति पर कठोर कार्रवाई करने का उन्होनें संकेत दिया. सीपी ने कहा कि वे बरांबर लोगों से आवाहन करना चाहते है कि अफवाहे न फैलाए. उसी प्रकार किसी भी समाज के बारे में भी कोई अनर्गल बात या टिप्पणी या ऐसा कोई संदेश बिल्कुल फारवर्ड या प्रसारित न करें. ऐसा करते पाए जाने पर साइबर कानून की कडी धाराओं के तहत कार्रवाई होगी. किसी को इसमें रियायत नहीं होगी.

यातायात सुचारू, ड्रोन से नजर
मतगणना स्थल की सडक सहित पास की सभी प्रमुख सडकों पर यातायात सिपाही तैनात रहेगें. उसी प्रकार विभाग को मिले ड्रोन कैमरे से भी पुलिस टीमें यातायात पर नजर रखेगी. कही भी कोई जाम लगा या अव्यवस्था हुई तो उसका तत्काल निराकरण किया जाएगा. बैरिकेटस और अन्य प्रबंध सोमवार रात से हो जाएंगे. सीपी ने लोगों से भी सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की.

– मतगणना स्थल पर प्रतिबंध
लोकशाही भवन में बनाए गए लोकसभा चुनाव के मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अनेक वस्तुओं के ले जाने पर प्रतिबंध किया गया है.
– मोबाइल हैंडसेट, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच
– तंबाखू, गुटखा, बीडी-सिगरेट
– हथियार, गोला-बारुद
– अधिकृत प्रवेश पत्र के बगैर एंट्री नहीं

Related Articles

Back to top button