अमरावतीमहाराष्ट्र

टरबुज, खरबूज सहित ग्रीष्मकालिन फलों की आवक बढी

शरीर का जलस्तर कायम रखने विविध फलों की मांग अधिक

अमरावती/दि.14– हर मौसम में अलग-अलग फल बाजार में बिक्री के लिए आते है. फिलहाल ग्रीष्मकाल के दिन रहने से मनुष्य के शरीर में कम हुआ पानी का प्रमाण कायम रखनेवाले फल बाजार में बिक्री के लिए आए है. इसमें प्रमुख रुप से टरबुज, खरबूज का समावेश है. अन्य फलों की तुलना में इन फलों के भाव कम रहने से गरीबों से लेकर पैसेवालों तक यह फुल खरीदी करते दिखाई दे रहे है. लेकिन गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष भाव में 10 प्रतिशत बढोतरी हुई है.

शहर के बस डिपो के पास आठवडी बाजार, फरशी स्टॉप, इतवारा बाजार, गांधी चौक सहित शहर के विविध उद्यान, गाडगेनगर, शेगांव नाका, पंचवटी चौक, कठोरा रोड सहित शहर के विभिन्न इलाको में फल बिक्री की दुकाने लगाई गई है. इन दुकानों में सेफ, अनार, चिकू, आम, संतरा, टरबुज, खरबूज सहित मौसमी फल बिक्री के लिए आए हुए है. ग्रामिण क्षेत्र के टरबुज, खरबूज उत्पादक किसान अपने फल अमरावती में बिक्री के लिए ला रहे है. जहां जगह मिले वहां सडक किनारे अपनी दुकान लगाकर वें इन फलों की बिक्री कर रहे है. वर्तमान में आम की आवक कम रहने और भाव काफी रहने से आम नागरीक आम खरीदी करने से कतरा रहे है. शहर के तापमान में वृद्धि होती रहने से शरीर की दाहकता कम करने के लिए लोग फलों का सेवन करते है. इस कारण फलो की मांग भी बढी है. फलो की मांग बढने से फल विक्रेताओं के फिलहाल अच्छे दिन आ गए है. अनेक लोग शहर के विभिन्न इलाको में जाकर फलो की बिक्री कर रहे है. फलो की दुकान के साथ ही सब्जी विक्रेताओं की दुकान पर भी फल बिक्री के लिए रखे गए है.

* हाथगाडी पर फलो की बिक्री अधिक
शहर के प्रमुख चौराहो सहित सभी मार्गो पर हाथगाडी पर भारी मात्रा में फलो की बिक्री हो रही है. विविध प्रकार के मौसमी फल मिल रहे है. बियाणी चौक से इर्विन चौक तक जगह-जगह हाथगाडी लगी दिखाई देती है. साथ ही ज्यूस की दुकाने भी काफी है.

* आहार तज्ञ क्या कहते है?
फलो का रस ग्रीष्मकाल में ‘रॉ फूड डाएट’ की तरह सेवन किया जाता है. जो शरीर को अंदर ठंडा रखता है. इसमें फल, सलाद और स्मूदी जैसी बातों का समावेश है. विशेषज्ञो का कहना है कि, ठंडे फल खाना स्वास्थ्यदाई है. उसमें शक्कर का प्रमाण अधिक है. जो फलों के पौष्टिक लाभ की तरफ अनदेखी करने मजबूर करता है.
– डॉ. अविनाश दिवे

Related Articles

Back to top button