अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती उपज मंडी में तुअर की आवक बढी

भाव समाधानकारक रहने से किसान सीधे मंडी में ला रहे माल

* सोयाबीन की भी हर दिन 4 से 5 हजार बोरे आवक
अमरावती/दि.16– अमरावती कृषि उपज मंडी में पिछले एक सप्ताह से नई तुअर की आवक शुरु हो गई हैं. किसानों को प्रति क्विंटल 9 से 10 हजार रुपए भाव मिलने से किसान खेतो से अपनी फसल निकालकर घर पर रखने की बजाए सीधे मंडी में बिक्री के लिए ला रहे हैं. इस कारण तुअर की आवक 11 से 12 हजार बोरे हर दिन हो रही हैं. इसके अलावा सोयाबीन की हर दिन 4 से 5 हजार बोरे आवक हैं.
इस वर्ष बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों का काफी नुकसान हुआ हैं. शुरुआत में मानसून की बारिश देरी से आने के कारण अनेक किसानों को बुआई दोबारा करनी पडी थी. पश्चात अतिवृष्टि के कारण किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. हाथ आई फसल को समाधानकारक भाव नहीं मिले. कपास की फसल का भी यही हाल रहा. इस कारण वर्तमान में नई तुअर के भाव 9 से 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल रहने से किसान खेतो से तुअर की फसल निकालने के बाद घर में रखने की बजाए सीधे मंडी में ला रहे हैं. पिछले एक सप्ताह से नई तुअर की आवक मंडी में काफी बढ गई हैं. हर दिन 12 से 13 हजार बोरे नई तुअर की आवक हो रही हैं. किसानों का कहना है कि, सोयाबीन और कपास की तरह यदि घर में तुअर रखने के बाद भाव गिर गए तो उनका पहले की तरह नुकसान होगा. इस कारण फसल निकलते ही वे तत्काल उसे मंडी में ला रहे हैं. क्योंकी आगे गेहूं और चने की भी फसल आनेवाली हैं.

अमरावती उपज मंडी में गुरुवार 15 फरवरी को तुअर की आवक 11 हजार 846 बोरे थी. किसानों को प्रति क्विंटल 9100 से 10011 रुपए भाव मिले. जबकि सोयाबीन की आवक 3 हजार 965 बोरे और चने की आवक 1158 बोरे थी. शुक्रवार 16 फरवरी को तुअर की आवक 10 से 11 हजार बोरे हैं. जबकि सोयाबीन की आवक 4 से 5 हजार और चने की आवक 500 से 700 बोरे बताई जा रही हैं. सोयाबीन के भाव 4300 से 4350 रुपए प्रति क्विंटल और चने के भाव 6 हजार से 6400 रुपए हैं. आगामी दिनों में तुअर की आवक और बढने की संभावना जताई गई हैं.

* सुबह 6 बजे से किसानों की भीड
अमरावती कृषि उपज मंडी में किसान अपना कृषि माल विविध वाहनों में सुबह 6 बजे ही लेकर पहुंच रहे हैं. मंडी का काम 8 बजे से शुरु हो जा रहा हैं. दोपहर 2 बजे तक किसानों का माल खरीदने के बाद व्यवसायी मंडी से कृषि माल को उठाकर अपने गोदामो तक पहुंचा रहे हैं. मंडी में कृषि माल की आवक बढने से चारो तरफ काफी भीड दिखाई दे रही हैं.

Related Articles

Back to top button