अमरावतीमुख्य समाचार

बुकिंग खुलते ही 25 तक आधी सीटें फुल

रोज पुणे-अमरावती ट्रेन को रिस्पॉन्स जोरदार

* रेल्वे की थोडी गलती, समय पर शुरु की ऑनलाइन बुकिंग
* आज देर रात रवाना होगी पहली चेयर कार गाडी और आएगी भी
अमरावती/दि.10 – मध्यरेल्वे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आज 10 नवंबर से अमरावती से पुणे के बीच विशेष ट्रेन चलाना शुरु किया है. पुणे से अमरावती के लिए ट्रेन सुबह 11.5 बजे रवाना हो गई. पहले ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग न थी. अचानक रेल्वे को यात्रियों और जनप्रतिनिधियों से फोना-फानी पश्चात गाडी की ऑनलाइन बुकिंग शुरु की गई. सूत्रों ने बताया कि, आधे से अधिक सीटें 25 नवंबर तक आरक्षित हो गई है. दिवाली रश के कारण ट्रेन को रिस्पॉन्स मिला है, यह भी कहा जा रहा है कि, इससे आम यात्री, विशेषकर विद्यार्थी वर्ग और प्रोफेशनल्स को त्यौहार के मौके पर अमरावती आना और वापस पूना जाना सुविधापूर्ण हुआ है. साथ ही उनकी पैसे की भी भरपूर बचत होने जा रही है.
* कल रात को होगी रवाना
इसी तरह गाडी संख्या 01102 अमरावती-पुणे एक्सप्रेस 11 नवंबर 2023 से 11 फरवरी 2024 के दौरान रोजाना रात 10.50 बजे अमरावती रेल्वे स्टेशन से रवाना होगी. जो अगले दिन सुबह 11.25 बजे पुणे स्टेशन पहुंचेगी.
* सभी महत्वपूर्ण स्टेशन पर स्टॉपेज
इस ट्रेन को अमरावती से पुणे के बीच आते व जाते समय बडनेरा, अकोला, शेगांव, मलकापुर, भुसावल, जलगांव, पाचोरा, काचगांव, चालीसगांव, मनमाड, कोपरगांव, बेलापुर, अहमदनगर, दौंड कॉड र्लाइन व उरुली रेल्वे स्टेशनों पर स्टॉपेज दिए गए है. इस विशेष ट्रेन में 13 द्वितीय श्रेणी चेयर कार, 1 प्रथम श्रेणी चेयर कार, 1 द्वितीय श्रेणी स्लीपर तथा 1 द्वितीय सामान्य श्रेणी स्लीपर कोच रहेगा.
* ऐसा है किराया
रेल्वे अधिकारियों ने बताया कि, एसी चेयर कार का भाडा 1105 रुपए, स्लीपर कोच का 530 रुपए और 2-एस का भाडा मात्र 260 रुपए है. त्यौहार पर निजी ट्रैवल बसें 4-5 हजार रुपए का भारी भरकम भाडा वसूल कर रही है. उस तुलना में ट्रेन की जर्नी सेफ और सुविधाजनक बतायी जा रही है.
* रेल्वे से शिकायत
रेल्वे से लोग इस तरह की सेवाओं के शुरु करने की व्यापक पब्लिसिटी न करने की शिकायत कर रहे है. रेल्वे ने पिछले सप्ताह ट्रेन की घोषणा की थी. निश्चित तारीख की घोषणा करने में विलंब कर दिया. उसी प्रकार आज सबेेरे ऑनलाइन बुकिंग शुरु की गई. जिससे बताया गया कि, पुणे से अमरावती आने वाली ट्रेन तुलना में खाली आ रही है. ट्रेन के आज आधी रात के बाद 00.55 बजे पहुंचने की संभावना है.

* अमरावती मंडल का आवाहन
अमरावती मंडल अपने पाठकों से आवाहन करता है कि, अपने करीबियों, रिश्तेदारों और परिचितों को पुणे से आने-जाने के लिए उपरोक्त ट्रेन 01101 और 01102 के उपयोग के लिए प्रेरित करें. इसका उपयोग सभी के हित में है. सुरक्षित और किफायती प्रवास है. युवतियां अकेले भी ट्रेन से सुरक्षित आना-जाना कर सकती है. इस ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग उपलब्ध हो गई है. उसी प्रकार एसी बोगी की बुकिंग आगामी 25 नवंबर तक फुल हो जाने की जानकारी है.

* नेताओं से परहेज की सलाह
रेल्वे ने अधिकारियों को ट्रेन के शुरु होने के अवसर पर कोई फंक्शन न करने व राजनेताओं से दूरी रखने के निर्देश जारी पत्रक में देने की जानकारी है. सूत्रों की माने, तो एक सांसद ने ट्रेन को फूलों से सजाने की सलाह दी थी. रेल अधिकारियों ने निजी बातचीत में यह बात बताई और कहा कि, रेल्वे के पास अलग से ऐसा साजसज्जा का फंड नहीं है.

Related Articles

Back to top button