अमरावती

गर्मी शुरू होते ही बाजार में गरीबों के फ्रिज उपलब्ध

गुजराती, राजस्थानी कलाकृति वाले मटको के लिए नागरिको की मांग बढी

* लाल, काले मटको की भी मांग अधिक
अमरावती/ दि. 3– ग्रीष्मकाल में प्यास बुझाने के उद्देश्य से लोग मटके खरीदते है. जनता की मटके की मांग को ध्यान में रखकर कुछ व्यावसायिकों ने गुजरात के मटके शहर में लाए है. साधारण मटके की अपेक्षा आकर्षक और उपयोगी इस मटके के लिए नागरिको की मांग बढ रही है.
गर्मी का पारा दिनों दिन बढने से गले की प्यास बुझाने के लिए साधारण लोग ठंडा पानी पीने के लिए मटके का उपयोग करते है. नागरिको की यह आवश्यकता को ध्यान में रखकर कुम्हार बंधुओं ने शहर में ही नहीं जिले के प्रत्येक गांव गांव में मटके की बिक्री शुरू की है.
स्थानीय व्यावसायिको ने अपनी ओर से आकार, लाल रंग के मटके बाजार में उपलब्ध किए है. इस मटके की बिक्री अच्छी हो रही है. फ्रिज का ठंडा पानी पीने के बदले प्राकृतिक द्बारा ठंडे पानी के लिए लोग मटके को पसंद करते है. यही बात कुछ व्यावसायिको ने गुजरात, राजस्थान में भी अपनाई है. लाल रंग के आकर्षक मटके शहर में लाए है. साधारण रूप से 20 लीटर पानी इकट्ठा करने की क्षमता वाले इस मटके में पानी जल्दी ठंडा होने का व्यावसायिको का कहना है. इस मटके की मांग बडी संख्या में दिखाई दे रही है. महाराष्ट्र में पारंपरिक मटके की अपेक्षा अलग यह मटके नागरिको का ध्यान आकर्षित कर रहे है.
गुजरात और राजस्थान के मटके की बिक्री फिलहाल बाजार में अधिक दिखाई दे रही है. गर्मी के दिनों में शरीर में ठंडक मिलने के लिए विविध कंपनी के फ्रिज उपलब्ध है. उसकी कीमत देखकर आम आदमी नहीं खरीद सकेंगे. जिसके कारण गर्मी के दिनों में अपने परिवार को ठंडा पानी मिले, इसके लिए गरीबों का फ्रिज के रूप में मिट्टी के मटके की मांग बढ गई है. मटके के आकार के अनुसार 200 रूपये से लेकर 450 रूपये तक टोटी सहित मटका उपलब्ध है. यह मटका गुजरात व राजस्थान से बनकर आया है. इस मटके पर रंगबिरंगी आकृति बनाने से नागरिको का आकर्षण बढता है. इसके साथ ही स्थानीयों ने बनाए गये मटके राजन की भी मांग बढ गई है.
विगत दो वर्षो से कोरोना के कारण कुम्हारों का व्यवसाय ठप्प पड गया था. जिसमें स्थानीयों ने बनाए मटके की मांग कम हो गई ह््ै गुजरात, राजस्थान से कलाकृति किए जानेवाले मटके की मांग अधिक है. ऐसा व्यावसिायक निलेश कांचनपुरे बता रहे है.

Related Articles

Back to top button