अमरावती

ठंड बढ़ते ही स्वास्थ्यवर्धक मेथी और गोंद के लड्डू की बढ़ रही डिमांड

महिलाएं जुटी तैयारी में

अमरावती / दि. १९– पिछले कुछ दिनों से ठंड का अहसास होने लगा है. ठंड बढ़ते ही स्वास्थ्यवर्धक मेथी और गोंद के लड्डूओं की डिमांड बढ़ गई है. शीतकाल में यह लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद होने से अनेक घरों में महिलाएं लड्डू बनाने की तैयारी में जुटी है.लेकिन खाद्य पदार्थों की तरह गोंद के लड्डु बनाने के लिए लगनेवाला ड्रायफूड महंगा हो गया है. पिछले वर्ष की तुलना में ड्रायफूड के दर इस बार १० प्रतिशत बढे है. पिछले सप्ताह से ठंड बढ़ गई है. इसलिए बाजार में ड्रायफूड, गोंद और मेथी के डिमांड बढ गई है, परंतु जैसी जैसी मांग बढ़ रही है, वैसे ड्रायफूड के रेट भी बढ़ गए है. कुछ लोगों को ड्रायफूड खरीदना संभव नहीं होने से वे विकल्प के तौर पर तिल्ली अथवा मेथी के लड्डू भी बना रहे है. शीतकाल में घर में ड्रायफूड व अन्य सामग्री ले जाकर गोंद के लड्डू तैयार किए जाते है तथा शहर के कुछ दुकानों में गोंद के तैयार लड्डू बिक्री के लिए उपलब्ध है. शीतकाल स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है. आयुर्वेद में भी इस मौसम को अलग महत्व है. स्वास्थ्य उत्तम रहें इसके लिए कैलरीयुक्त पदार्थ, गर्म व्यंजन का इस मौसम में सेवन किया जाता है.

शहर में ड्रायफूड के दर (प्रति किलो)
काजू ७०० से ९५०
बादाम ६८० से ८००
गोडंबी ८०० से ९००
गोंद २८० से ३००
खारीक ३६० से ६००
नारियल २४०
मेथी १२०
खसखस १८००
जायफल १२००
मनुक्का ३००
देसी घी ६५० से ७००

घी के भी बढ़े दाम
ड्रायफूड के लड्डु बनाने के लिए आवश्यक देसी की घी की भी मांग बढ़ी है. दूध के दाम बढ़ने से इस बार घी के भी दाम में बढ़ोतरी हुई है. ६०० से ६५० रुपए किलो दर बाजार में है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
गोंद गर्म होता है. शीतकाल में गोंद के लड्डू का सेवन करने पर शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसलिए गोंद और ड्रायफूड के लड्डू शरीर के लिए उत्तम है. इसके सेवन से पचनक्रिया अच्छी होने के साथ साथ हड्डियां मजबूत होने मदद मिलती है. तथा शरीर की रोगप्रतिरोधक शक्ति बढाने के लिए और उत्तम स्वास्थ्य के लिए ठंड के दिनों में गोंद व ड्रायफूड के लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है, ऐसा पीडीएमसी की आहार विशेषज्ञ डॉ.उज्जवला ढेवले ने बताया.

Related Articles

Back to top button