अमरावतीमुख्य समाचार

मौसम साफ होते ही मंडी में बढ़ी अनाज की आवक

सोमवार को 21 हजार और मंगलवार को 23 हजार बोरो की आवक

* सोयाबीन, तुअर के भाव स्थिर, चने के भाव में सुधार
अमरावती/दि.21 – पिछले 15 मार्च से संपूर्ण जिले में बेमौसम बारिश रहने और ओलावृष्टि होने से उपज मंडी में अनाज की आवक काफी कम हो गई थी. मंडी प्रशासन ने भी किसानों को मौसम देखकर अपना माल मंडी में बिक्री के लिए लाने की सूचना दी थी. छह दिन बाद सोमवार से आसमान से बादल छंटने और मौसम साफ होने से मंडी में अनाज की आवक बढ़ गई है. सोमवार को जहां 21 हजार बोरो की आवक बताई गई, वहीं मंगलवार को 23 हजार बोरो की आवक बताई जा रही है. इसमें चने की आवक सर्वाधिक है. जबकि चने के भाव में सुधार भी हुआ है. वहीं सोयाबीन और तुअर के भाव स्थिर बताए जा रहा है.
मंडी प्रशासन द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज मंगलवार को अमरावती फसल मंडी में 14 हजार बोरे चने की आवक हुई और चने को 4400 से 4825 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले. इससे पहले चने के दाम 4600 से 4700 रुपए प्रति क्विंटल चल रहे थे. ऐसे में चने के दामों में काफी हद तक सुधार हुआ है. वहीं आज फसल मंडी में 4233 बोरे सोयाबीन की आवक हुई और सोयाबीन को 4750 से 5550 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले. साथ ही मंडी में 4269 बोरे तुअर की आवक हुई और तुअर को 7750 से 8100 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले. मंडी में सोयाबीन और तुअर के दामों को पूरी तरह से स्थिर कहा जा सकता है. इसके अलावा आज फसल मंडी में 1246 बोरे गेहूं की भी आवक हुई है और गेहूं को 2400 से 2550 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले.
मंडी सूत्रों के मुताबिक गुढी पाडवा पर्व के बाद फसल मंडी में उपज की आवक बढने का पूरा अनुमान है. साथ ही अब मौसम भी खुला रहने की पूरी संभावना है तथा बेमौसम बारिश का दौर भी बीत चुका है. ऐसे में फसल मंडी में निश्चित तौर पर उपज की आवक में इजाफा होगा.

Related Articles

Back to top button