अमरावतीमुख्य समाचार

हींग 6 हजार रुपए किलो, अचार का बजट बढ़ा

मसाले भी तेजी पर,केवल तेल हुआ सस्ताॉ

अमरावती/दि.8- मानसूनी बारिश की आहट लगते ही गृहिणियां वर्षभर के आम और अन्य अचार की तैयारी शुरु कर देती हैं. इस बार हींग और मसालों के दाम तेज हो गए हैं. जिससे अचार का बजट बढ़ने वाला है. केवल तेल थोड़ा सस्ता हुआ है. सबसे अधिक रेट हींग के बढ़े हैं. पिछले वर्ष 3 हजार रुपए किलो की हींग इस बार डबल रेट हो जाने की जानकारी शहर के प्रमुख किराणा व्यवसायी महेश पांडे ने दी. उन्होंने बताया कि लौंग, दालचीनी, जीरा, सभी मसालों के दाम बढ़े हैं. लाल मिर्च पाउडर भी पिछले साल की तुलना में लगभग डेढ़ गुना हो गया है. पिछले वर्ष 400 रुपए किलो की मिर्च इस बार 600 रुपए को पार कर गई है. सूर्ख रंग और अच्छे स्वाद की कश्मीर मिर्ची 800 रुपए तक हो जाने की जानकारी अंबागेट के प्रसिद्ध शाह ने दी. शहर में अचार की सर्वाधिक सामग्री की बिक्री कदाचित यहीं से होती है.
* तैयार मसाले की डिमांड
रविनगर क्षेत्र के थोक और फुटकर किराणा व्यवसायी मुकेश साहू के अनुसार राम बंधू, चितले और अन्य तैयार अचार मसाला की डिमांड बढ़ी है. इन दिनों अचार का सीजन शुरु हो गया है. अलग से मसाले ले तो लौंग, मिर्च, कलौंजी, राई की दाल, हींग, हल्दी के रेट बढ़े हैं. केवल खाद्य तेल थोड़ा सस्ता हुआ है. उसमें भी मूंगफली तेल के दामों में अधिक गिरावट नहीं आयी है. वर्षभर का अचार फली तेल में ही बनाने पर गृहिणियों का जोर रहता है.
* तैयार अचार बिक रहा भरपूर
पैकेटबंद अचार की विक्री की मात्रा बढ़ी है. वहीं अमरावती में राजस्थानी और गुजराती शैली के अचार के चाहने वाले भी काफी है. माजीसा फूड्स के जगदीश जोशी ने बताया कि उनके यहां आम अर्थात कैरी, केर, लेसवा और लहसून आदि के अचार है. इस बार विक्री अच्छी हो रही है. पिछले साल के मुकाबले थोड़े रेट बढ़े हैं.

 

Related Articles

Back to top button