अमरावती

अषाढी वारी के लिए दौडेगी महामंडल की 92 बसेस

5 से 14 जुलाई तक विशेष फेरियों का नियोजन

अमरावती/ दि.21 – अषाढी एकादशी के अवसर पर 10 जुलाई को पंढरपुर यात्रा है. पांडुरंग के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों के लिए विशेष सेवा उपलब्ध कराने का फैसला एसटी महामंडल ने लिया है. जिले से पंढरपुर वारी के लिए 92 विशेष बसेस छोडी जाएंगी. 5 से 14 जुलाई के बीच जिले के 8 डिपो से लालपरी दौडेगी. पंढरपुर वारी के लिए एसटी महामंडल ने विशेष नियोजन किया है.
अषाढ की महिना करीब आते ही पंढरपुर के पांडुरंग के दर्शन के लिए भक्तगण तैयारी में जूट जाते है, इस वजह से खेती के काम निपटाकर वारकरी किसी भी एक दींडी में शामिल होकर पंढरी के वारी में शामिल होते है. अधिकांश भक्त एसटी महामंडल की बस से ही पंढरपुर पहुंचते है. अषाढी यात्रा में एसटी महामंडल को करोडों रुपयों की आर्थिक आय मिलती है. पिछले दो वर्षों में पंढरपुर की यात्रा नहीं हुई, जिससे एसटी महामंडल को भारी नुकसान हुआ है.
वर्ष 2019 में वारी के लिए छोडी गई बसों के माध्यम से 4 लाख 23 हजार 225 रुपए की आय प्राप्त हुई थी. अब कोरोना महामारी का खतरा कम होने के कारण पिछले 3-4 माह पूर्व राज्य शासन ने कोरोना की सभी पाबंदियां हटा दी. इसके कारण सामान्य जनजीवन पहले की तरह सूचारु हो गया. इस वजह से इस बार 10 जुलाई को पंढरपुर यात्रा ली गई है. सामान्य जनता को दर्शन के लिए जाने हेतु एसटी महामंडल ने विशेष बसों की सुविधा की है. विभाग से 92 बसेस की 174 फेरियां छोडी जाएगी और 71 बसेस मुकाम करेगी.

44 भक्त रहने पर स्वतंत्र बस
जिस गांव से 44 लोग पंढरपुर यात्रा जाने के इच्छूक हो, ऐसे भक्तों के लिए एसटी महामंडल ने स्वतंत्र बस देने का निर्णय लिया है. इसके लिए जिले के भक्त महामंडल के डिपो प्रमुख से संपर्क साधकर बस बुक कराते है तो गांव से ही जाने आने की व्यवस्था की जाएगी.

दो वर्ष बाद अषाढी वारी
पिछले दो वर्ष के बाद अषाढी वारी पहले की तरह सुचारु हो गई है. 8 बस डिपो से वारी के लिए जाने वाले भक्तों के लिए महामंडल ने नियोजन किया है. भक्त महामंडल की बस से यात्रा कर वारी करे.
– श्रीकांत गभणे, विभाग नियंत्रक, एसटी महामंडल

महामंडल का नियोजन
डिपो                संख्या      फेरी     मुक्काम
अमरावती         16          32       12
बडनेरा              11          22       08
परतवाडा          09          18        07
वरुड                 17          34        13
चांदूर रेलवे       07          14         06
दर्यापुर             07          14         05
मोर्शी               11           22        09
चांदूर बाजार    14           28        11

 

Related Articles

Back to top button