अमरावतीमुख्य समाचार

सुचारु बिजली हेतु मांगे 29, मिले 50 करोड

सांसद बोंडे, कडू और पोटे की आक्रमकता आई काम

* डीपीसी में पालकमंत्री पाटिल ने दी अनेक प्रस्तावों को धडाधड मंजूरी
* मेलघाट से लेकर मोर्शी तक अनेक प्रोजेक्ट को हां
* शहर में बनेगा दिव्यांग भवन, डफरीन में धर्मशाला
अमरावती/दि. 24- जिला नियोजन समिति डीपीसी की बहुप्रतीक्षित बैठक आज समिति के अध्यक्ष एवं पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल की अध्यक्षता में हुई तो, जनप्रतिनिधियों ने मुद्दों और प्रस्तावों का अंबार लगा दिया. शांत, संयत स्वभाव के चंद्रकांत दादा ने सभी प्रस्तावों को पटापट मंजूरी दी. शहर और परिसर में सुचारु आपूर्ति के लिए भी जब जनप्रतिनिधियों ने बिजली कंपनी के 29 करोड के प्रस्ताव मंजूर करने का आग्रह किया तो तत्काल 50 करोड का फंड मंजूर करने और आवश्यता पडने पर प्रस्ताव भेजने एवं उसे भी मंजूर करने की तैयारी पाटिल ने दर्शाकर नुमाइंदों को खुश कर दिया. ऐसे ही जनप्रतिनिधियों ने कतिपय अफसरान पर उनके आदेश और प्रस्तावों की अनदेखी करते हुए आवाज उंची की, तो पाटिल ने उन्हें बडी खूबी से शांत किया. अधिकारियों को निर्देश दिए. अफसरान भी अपनी चूक कुछ प्रमाण में स्वीकारते नजर आए.
* राणा, ठाकुर गैरहाजिर
आज की डीपीसी बैठक में मंच पर पालकमंत्री के साथ तीनों सांसद डॉ. अनिल बोंडे, नवनीत राणा, रामदास तडस, कलेक्टर सौरभ कटियार, मनपा आयुक्त देवीदास पवार, सीपी रेड्डी, सीईओ पंडा, निवासी उपजिलाधिकारी और अन्य अफसरान विराजमान थे. सामने सभी विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, राजकुमार पटेल, बच्चू कडू, प्रताप अडसड, देवेंद्र भुयार, बलवंत वानखडे, सुलभा खोडके मौजूद थी. वहीं यशोमति ठाकुर एवं रवि राणा आज की बैठक में अनुपस्थित रहे.
* बोंडे और कडू आक्रमक
जिले की समस्याओं को लेकर यूं तो सभी जनप्रतिनिधियों ने प्रशासन की शिकायत की और आक्रमक अंदाज में विषय रखे. अनेक भागों में बार-बार गुल होती बिजली की गंभीर होती समस्या पर सदन का पारा उस समय चढ गया जब सांसद अनिल बोंडे एवं विधायक प्रवीण पोटे व बच्चू कडू के तेवर तीखे हो गए थे.
* बिजली गुल, पानी की समस्या
जनप्रतिनिधियों ने बिजली की समस्या की वजह से कई भागों में जलापूर्ति प्रभावित होने की शिकायत की. सदन को बताया गया कि 4 हजार नए कनेक्शन दिए जाने से मौजूदा यंत्रणा पर भार बढा है. जिसके कारण डीपी खराब होती है. बिजली कंपनी ने मेंटेनेंस और नई सामग्री खरीद आदि के लिए 29 करोड रुपए की योजना डीपीसी के सामने रखी है. इस पर सदस्यों की भावनाओं से सहमत होते हुए पालकमंत्री पाटिल ने 50 करोड के खर्च को मंजूरी देने की घोषणा कर दी और भी फंड देने की तैयारी दर्शायी. प्रस्ताव समय पर भेजने कहा.
* धारणी के 20 गांव
सांसद नवनीत राणा ने धारणी तहसील के 20 गांवों का बिजली योजना के छह माह से लटकने का आरोप प्रशासन पर किया. उन्होंने बताया कि, जब देवेंद्र फडणवीस पालकमंत्री थे तब 24 गांवों की बिजली योजना को मंजूर किया गया था. 2 गांवों में बिजली पहुंची है, 2 अन्य गांवों में प्रक्रिया चल रही है. किंतु 20 गांव लटके हैं. बिजली विभाग के अधिकारी शिंदे ने बताया कि वनविभाग की अनुमति व अन्य बातों के कारण योजना अटकी है. निधि भी कम है. ऐसे में पालकमंत्री पाटिल ने फंड के लिए काम नहीं रुकने का वादा सदन से किया.
* फिनले मिल का फैसला शीतसत्र में
अचलपुर की राष्ट्रीय कपडा मिल फिनले के महीनों से बंद होने का मुद्दा भी डीपीसी में उठाया गया. चंद्रकांत पाटिल प्रदेश के वस्त्रोद्योग मंत्री भी हैं. इसलिए उन्होंने सांसद डॉ. अनिल बोंडे की इस विषय पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से बातचीत हो जाने और शीघ्र होनेवाले शीतसत्र में इस बारे में फैसला हो जाने का भरोसा सदन को दिलाया. मिल बंद होने से दो कामगारों व्दारा आत्महत्या किए जाने का मुद्दा उठाया गया था.
* गांव का नाम बदल, आरडीसी आडे हाथ
सांसद नवनीत राणा ने धारणी तहसील के अंतर्गत एक गांव के नाम बदल प्रस्ताव पर संबंधित मंत्री के दस्तखत के बावजूद 10 माह से फाइल अटकी होने का आरोप लगाया. उन्होंने आरडीसी व्दारा जवाब नहीं देने की शिकायत भी की. उन्हें विधायक कडू और पोटे का साथ मिला. दोनों विधायकों ने कलेक्टर पर ऐसे अनेक विषयों पर आरोप लगाए, कई महत्वपूर्ण विषयों पर कलेक्टर व्दारा समय पर रिस्पॉन्स नहीं देने और संवाद नहीं करने की शिकायत की. इधर धारणी के गांव के मुद्दे पर सांसद राणा ने इस बारे में आरडीसी पर जवाब नहीं देने का आरोप लगाया. जिस पर आरडीसी ने खुलासे का प्रयास किया. उन्होंने मी चुकलो कहकर टालमटोल की. पालकमंत्री ने इस बात को प्रोसेडिंग में लेने कहा.
* कडू बोले 500 करोड दो
अमरवती शहर की भी अनेक समस्याएं हैं. शहर का विस्तार हो रहा है. इसके लिए मूलभूत सुविधाएं बढाने फंड की अधिक आवश्यकता है. विधायक बच्चू कडू ने कहा कि जैसे आप पुणे, मुंबई, नाशिक के लिए भारी भरकम फंड आवंटित करते हैं, वैसे ही अमरावती के विकास के लिए 500 करोड का खास डीपीसी फंड दिए जाने की मांग उन्होंने की. जिस पर पालकमंत्री ने पाहू केवल इतना ही कहा.
* स्वाधीनता सैनिकों की पत्नियों का सत्कार
इंदिराबाई महादेवराव बर्वे, सीताबाई माणिकराव अडसड, कमलाबाई महादेव गुल्हाने, सरलाबाई माणिकराव निर्मल, कमल वीरप्रकाश बनारसे, सुमित्रादेवी अयोध्याप्रसाद गंगेले इन छह स्वाधीनता सैनानियों की पत्नियों का सत्कार पालकमंत्री के हस्ते किया गया. साडी, शॉल और प्रमाणपत्र प्रदान किए गए.

Related Articles

Back to top button